अलर्ट! बाहर खाना खाने का चस्खा आपको बना सकता है डाइबे​टिक

    0
    1152

    अगर आप बाहर होटलों या फास्ट फूड सेंटर पर खाना खाने की शौकीन हैं तो इस आदत को जल्द ही बदल दीजिए। आपकी यह आदत आपके स्वास्थ्य की दुश्मन बन सकती है। घर का खाना छोड़कर बाहर किंग साइज बर्गर और फ्रेंच फ्राइ खाने से न सिर्फ आपके पेट के आस—पास चर्बी बढ़ती है, बल्कि डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है।

    इसको लेकर एक शोध में दावा किया गया है। शोधकर्ताओं का दावा है कि जो लोग अक्सर बाहर का खाना खाते हैं, खासतौर से फास्ट फूड, उनमें टाइप 2 डायबिटीज विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। हॉवर्ड टी.एच.चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के की सून का कहना है कि बाहर का खाना खाने पर ऊर्जा तो भरपूर मिलती है, लेकिन पोषण नहीं मिलता है।

    इससे वजन बढ़ जाता है और इसी का नतीजा है कि टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना भी बढ़ जाती है। जो लोग हफ्ते में पांच से सात बार घर का बना रात का खाना खाते हैं, उनमें हफ्ते में दो या उससे कम बार खाना खानेवालों के मुकाबले टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 15 फीसदी कम होता है।

    चिकित्सकों की मानें तो रोजाना फास्टफूड खाना सेहत की दष्टि से खराब है। घर में बनाए भोजन में पोष्टिकता का पूरा ध्यान रखा जाता है, जबकि बाहर खाना स्वाद से भरपूर होता है। इनको खाने से भूख तो मिट जाती है, लेकिन फेट अधिक बढ़ जाता है।

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0