आपके स्वास्थ्य के बारे में राज खोलेगा Urine का रंग

    0
    359
    आपके स्वास्थ्य के बारे में राज खोलेगा Urine का रंग

    यूरीन (मूत्र) का रंग आपके स्वास्थ्य के बारे में कई राज खोलता है। दरअसल, यह बताता है कि आप शरीर के भीतर से स्वस्थ हैं या नहीं। सामान्यतः यूरीन का रंग सफेद या हल्का पीला सही स्वास्थ्य की निशानी है, लेकिन इसका रंग जितना गहरा होता जाता है, उतना ही आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा बढ़ता जाता है। अगर यह रंग ज्यादा समय तक लाल या नारंगी हो, तो मूत्र संक्रमण, प्रोस्टेट और किडनी समस्या का भी संकेत हो सकता है। आइए जानते हैं मूत्र का कौन सा रंग आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताता है।

    आपके स्वास्थ्य के बारे में राज खोलेगा Urine का रंग

    सफेद या हल्का पीला रंगः सफेद या हल्का पीला रंग आपके अच्छे स्वास्थ्य को दर्शाता है। इसका मतलब है कि आपके शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा मौजूद है और आपका शरीर डिहाइड्रेट नहीं है।

    पीला या गहरा पीला रंगः यूरीन का रंग पीला या गहरा पीला होने का मतलब है कि आपके शरीर में पानी की ज्यादा कमी है और आप डिहाइड्रेशन की समस्या से ग्रसित है। जो कि गंभीर रूप ले सकती है।

    पीले और भूरे रंग जैसाः इस रंग का मतलब है कि आपका शरीर काफी डिहाइड्रेट है। जिससे कई गंभीर समस्याएं आ सकती है। तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और उचित चिक्तिसा ग्रहण करें।

    लाल या नारंगी रंगः कई बार कुछ खाने या पीने से यूरीन का रंग कुछ देर के लिए लाल या नारंगी हो सकता है। लेकिन अगर यह रंग ज्यादा देर तक रहता है तो इसका मतलब आपको कोई और परेशानी है। जिसके लिए डॉक्टर को जरूर दिखाएं, कई बार यूरीन में खून आने से भी इसका लाल रंग होता है।

    डिहाइड्रेशन क्या है…
    शरीर में पानी की मात्रा कम होने की समस्या को डिहाइड्रेशन कहते हैं। जिसके बिगड़ने से कई बार हीटस्ट्रोक, उलटी, डायरिया, सांस फूलना या जानलेवा स्थिति पैदा हो सकती है। डॉक्टरों के अनुसार दिन में 2-3 लीटर पानी का सेवन करना जरूरी होता है।

    source: livehindustan

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0