आवंटित और उपयोग हो रही वैक्सीन डोज के आधार पर साप्ताहिक-दैनिक सत्र प्लान करें

    0
    129

    [ad_1]


    आवंटित और उपयोग हो रही वैक्सीन डोज के आधार पर साप्ताहिक-दैनिक सत्र प्लान करें


    कलेक्टर्स और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी 


    भोपाल : शनिवार, मार्च 6, 2021, 16:21 IST

    राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन राज्य मुख्यालय द्वारा सभी कलेक्टर्स और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को कोविड-19 वैक्सीनेशन के आवंटित और उपयोग किये जाने वाली वैक्सीन डोज के आधार पर साप्ताहिक और दैनिक सत्र प्लान करने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य द्वारा सभी जिलों को आवंटित किये गये कोविड-19 वैक्सीन के डोज की उपलब्धता की जानकारी भी भेजी गई है।

    कलेक्टर्स और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को 11 मार्च तक सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पूर्ण क्षमता से सत्र प्लान किये जायें और 11 मार्च से 24 मार्च के बीच सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर्स के रूप में रोलआउट किया जाए। इसके साथ ही 24 मार्च से 19 अप्रैल के बीच जिन उप स्वास्थ्य केन्द्र पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पदस्थ हैं, उनको कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर्स के रूप में संचालित करने को कहा गया है।

    मिशन द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि जिन निजी अस्पतालों में हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई थी, वो सतत् रूप से कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर के रूप में क्रियाशील रहेंगे। लेकिन एक मार्च के बाद ऐसे केन्द्रों पर हो रहा टीकाकरण स-शुल्क रहेगा। मिशन द्वारा इस मामले में स्पष्ट किया गया है कि हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स के दूसरे डोज के लिये तय मात्रा में वैक्सीन जिला स्टोर पर पूर्व से उपलब्ध है।


    महेश दुबे

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0