कन्टेंमेंट क्षेत्र में सर्वे कर रही है आँगनवाड़ी कार्यकर्ता

    0
    70
    कन्टेंमेंट क्षेत्र में सर्वे कर रही है आँगनवाड़ी कार्यकर्ता

    [ad_1]

    कहानी सच्ची है


    कन्टेंमेंट क्षेत्र में सर्वे कर रही है आँगनवाड़ी कार्यकर्ता


     


    भोपाल : बुधवार, मई 6, 2020, 19:39 IST

    नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम प्रशासन के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रही है।

    होशंगाबाद जिले के इटारसी नगर में आँगनवाड़ी कोरोना योद्धा कन्टेंमेंट एरिया में न केवल सर्वे का कार्य कर रही है बल्कि दवाओं के वितरण, सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क पहनने, हाथों की सफाई आदि की समझाईश भी दे रही हैं।

    आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा कोरोना वायरस से संक्रमित परिवारों तथा आसपास निवासरत परिवारों का प्रारंभिक सर्वेक्षण कराया गया, जिसमें यह जानकारी संग्रहित की गई जो व्यक्ति संक्रमित हुए है उनके द्वारा विगत 15 दिनों में किन-किन लोगों से सम्पर्क किया गया है। इसके अतिरिक्त आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सर्वे में 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों और 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों के स्वास्थ्य संबंधी तकलीफों की जानकारी भी एकत्रित की गई।

     सिवनी जिले में भी आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका गाँव में घर-घर पहुँचकर जन-जागृति और सर्वे कार्य में लगी हुई है। साथ ही वे अपना मूल कार्य बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के घर पहुँचकर पोषण आहार का वितरण भी कर रही है। इस दौरान वे ग्रामीणों को बार-बार साबुन से हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, मास्क लगाने, अनावश्यक घर से बाहर न निकलने की सलाह दे रही है। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता बच्चों से गृह भेंटकर उनकी आवश्यक देखभाल करने का परामर्श उनके माता-पिता को देती है। दूसरी ओर बहुत सी आँगनवाड़ी कार्यकर्ता संक्रमण से बचाने के लिए स्व-प्रेरणा से स्वयं मास्क बनाकर ग्रामीणों को बाँट रही है।

    इस आपातकालीन स्थिति में आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा अपनी व्यक्तिगत एवं पारिवारिक आवश्यकताओं को दरकिनार करते हुए महती भूमिका का निर्वहन किया जा रहा है।


    बिन्दु सुनील/राजेश परते/रोमित उइके

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0