किसान कल्याण तथा कृषि विभाग द्वारा भोपाल हॉट में ‘‘करेली गुड़ मेला-2021’’ का आयोजन



किसान कल्याण तथा कृषि विभाग द्वारा भोपाल हॉट में ‘‘करेली गुड़ मेला-2021’’ का आयोजन


 


भोपाल : शनिवार, जनवरी 9, 2021, 22:22 IST

किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा भोपाल हॉट में नरसिंहपुर जिले के द्वारा 8 से 10 जनवरी 2021 तक करेली गुड़ मेले का आयोजन किया गया है। गुड़ मेले में गाडरवारा की तुअर दाल भी अत्यंत लोकप्रिय रहीं।

‘‘करेली गुड़ मेला-2021‘‘ के दूसरे दिन भी भोपाल शहर में रिमझिम फुआरों के बीच जबरदस्त रिस्पोन्स रहा। नरसिंहपुर जिलें का करेली गुड़ मेला भोपाल हॉट में आज दिनभर जारी रहा। भोपाल शहरवासियों को करेली गुड़ के विभिन्न फ्लेवर्स अदरक, इलायची, कालीमिर्च, जगरी का विक्रय मेले के दूसरे दिन स्व-सहायता समूह/कृषकों द्वारा किया गया। गुड़ मेले का मुख्य आकर्षण यहां मिलने वाली गुड़ की चाय रही। मेले में आने वाले आगन्तुक बारिस की हल्की फुआरों के मध्य चाय का लुफ्त उठाते नजर आए।

स्टॉल लगाने वाले एक कृषक श्री योगेश कौरव ग्राम-गोलगांव तहसील गाडरवारा जिला नरसिंहपुर का कहना है कि वे अपने गांव में स्वयं की गुड़ भट्टी में परिवार के अन्य सदस्यों के द्वारा गुड़, गुड़ पाउडर, जगरी, सिरका, गुड़ केंडी आदि विभिन्न आकार के गुड़ उत्पाद तैयार करके इस मेले में लाये थे, उनका गुड़ भोपाल शहरवासियों का इतना भाया कि आज दूसरे दिन ही उनका गुड़ बहुत अधिक मात्रा में विक्रय हो गया है।

कल 10 जनवरी 2021 की बिक्री के लिए पुनः गुड़ मंगवाये गये है। इसी प्रकार स्टॉल क्र. 5 के कृषक श्री प्रदीप पटेल करेली-गाडरवारा का कहना है कि शहरवासियों को उनका गुड़ इतना पसंद आया कि दूसरे दिन ही उनका 8 क्विंटल गुड़ खत्म हो गया है। जैविक गुड़ के एक किग्रा. की पैकिंग क्यूब बनाकर लाये थे, वह भी रात में अपने गांव से मेले के लिये पुनः मंगवाया गया है। स्टॉल के सभी कृषक बहुत खुश हैं। नरसिंह फार्मर प्रोडूसर कंपनी के सीईओ श्री अजमेर सिंह का कहना है कि वह कृषकों द्वारा उत्पादित एवं बनाई गई गाडरवारा की 15 क्विंटल तुअर दाल की बिक्री कर चुके है, वे पुनः तुअर दाल बिक्री के लिए ला रहे है। कृषकों का कहना है कि भोपाल हॉट का परिणाम अत्यंत उत्साहवर्धक रहा। आगे भी वह मेले में गुड़ स्टॉल लगाना चाहेंगे।

उल्लेखनीय है कि गुड मेले का आयोजन जिला प्रशासन नरसिंहपुर एवं किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की आत्मा परियोजना क अंतर्गत किया गया है। यह कार्यक्रम ‘‘एक जिला-एक उत्पाद‘‘ के अंतर्गत करेली गुड़ एवं गाडरवारा की तुअर दाल के ब्राण्ड प्रमोशन के लिये किया गया है। कृषकों के उत्पाद को बेल्यू एडीशन करते हुये अभी तत्कालीक रूप में शहर के उपभोगताओं को कृषकों का उत्पाद उपलब्ध कराया गया है। इसी कडी में गुड मेला अत्यंत सफल हो रहा है।


अलूने



Source link

Share and Enjoy !

0Shares
0 0
Close