कृषि मंत्री श्री पटेल ने प्रधानमंत्री और केन्द्रीय कृषि मंत्री का माना आभार

    0
    51



    कृषि मंत्री श्री पटेल ने प्रधानमंत्री और केन्द्रीय कृषि मंत्री का माना आभार


    भारत सरकार से चना, मसूर और सरसों का उपार्जन 15 मार्च से करने की मिली अनुमति 


    भोपाल : शुक्रवार, फरवरी 26, 2021, 22:06 IST

    किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने भारत सरकार से चना, मसूर और सरसों का उपार्जन 15 मार्च से करने की अनुमति मिलने पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और मध्य प्रदेश के किसानों की ओर से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय कृषि मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर का आभार व्यक्त किया है।

    मंत्री श्री पटेल ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि प्रदेश के 86 प्रतिशत लघु एवं सीमांत कृषक जिनके पास 5 एकड़ से कम कृषि भूमि है। इन किसानों को चना, मसूर और सरसों को अब समर्थन मूल्य से अधिक के दाम पर फसल को बेचने का अवसर प्राप्त होगा। अब-तक किसान गेहूँ उपार्जन के पश्चात दलहन फसलों के उपार्जन का इंतजार करता था। इससे उसकी उपज को व्यापारी ओने-पौने दामों पर खरीद लेते थे, जिससे किसान को प्रति क्विंटल 1000 से लेकर 2000 रूपये तक का नुकसान उठाना पड़ता था। मंत्री श्री पटेल ने बताया कि इस वर्ष प्रदेश में 58.6 लाख मेट्रिक चना, 5.48 लाख मेट्रिक टन मसूर और 15.60 लाख मेट्रिक टन सरसों कुल मिलाकर लगभग 80 लाख मेट्रिक टन के उत्पादन का अनुमान है।

    मंत्री श्री पटेल ने बताया कि सरसों का समर्थन मूल्य 4 हजार 650 रूपये है और चना एवं मसूर का समर्थन मूल्य 5 हजार 100 रूपये है। व्यापारी अब किसानों से उनकी उपज समर्थन मूल्य से खरीद पाएंगे। इससे प्रदेश में किसानों को 16 हजार से 20 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त लाभ मिलेगा। किसान समर्थन मूल्य से अधिक लागत पर अपनी फसल को बेचने के लिये स्वतंत्र रहेंगे।


    अलूने



    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0