केला खाने के हैं अनके फायदे, सुंदरता में भी लगाता है चार चांद

    0
    370

    जयपुर

    केला एक ऐसा फल है जो न सिर्फ शरीर में जरूरी विटामिन और मिनरल्स की पूर्ति करता है बल्कि यह एक नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट भी है। इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों को सुंदर और सेहतमंद बनाने में भी किया जाता है।

    दूर होती झुर्रियां : एक पका हुआ केला लेकर मसल लीजिए। इसमें एक चम्मच शहद और 5-6 बूंद जैतून तेल डालकर अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 30-40 मिनट लगा रहने के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से झुर्रियां कम होने के साथ चेहरे की चमक बढ़ती है।

    चमकदार बाल : एक पके केले को काट लें। इसमें एक छोटा चम्मच शहद, 1 चम्मच दही और 2 चम्मच दूध मिलाकर मिक्सी में पीस लें। इसे बालों पर लगाएं। 30 मिनट लगा रहने के बाद पानी से धो लें। सप्ताह में ऐसा 1-2 बार करने से बालों की चमक बढ़ती है।

    गाजर खाने के फायदे भी जानिए

    – खून व नेत्रों की रोशनी बढ़ाती : गाजर खून बढ़ाती है। इसके रस में विटामिन-ए, बी, सी, डी, ई, व के पाया जाता है। कच्ची गाजर खाने से पीरियड के दिनों में दर्द कम होता है। एनीमिया की शिकायत दूर होने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ती है।

    कपल्स जरूर करें जायफल का इस्तेमाल, जानिए क्यों

    –  दुरुस्त दिल : यह खून को गाढ़ा होने से रोकती है जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है। दिल की धड़कनें बढ़ जाने पर गाजर को भूनकर खाने की सलाह दी जाती है।

    हार्ट अटैक से बचे रहेंगे, करें ये कुछ आसान काम

    –  दूर होती खांसी : इसे नियमित खाने से खांसी, दमा और यूरिन में जलन की दिक्कत में आराम मिलता है। यह कफ बाहर निकालती है।

    ये काम रोज करें, वरना जल्द होंगे बुढ़ापे के शिकार

    –  गैस में राहत : आधा कप गाजर के रस में दो चम्मच गोभी का रस मिलाकर पीने से गैस की शिकायत नहीं होती।

    लंबाई बढ़ाने के 7 धांसू तरीके

    –  चमकदार स्किन : इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को चमकदार बनाने के साथ बढ़ती उम्र का प्रभाव कम करते हैं। साथ ही कैंसर से बचाते हैं।

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0