कोल्ड-स्टोरेज के प्रस्ताव पर शीघ्र निर्णय लें

    0
    117
    कोल्ड-स्टोरेज के प्रस्ताव पर शीघ्र निर्णय लें

    [ad_1]


    कोल्ड-स्टोरेज के प्रस्ताव पर शीघ्र निर्णय लें


    विभागीय समीक्षा बैठक में उद्यानिकी, खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री श्री कुशवाह 


    भोपाल : शुक्रवार, फरवरी 19, 2021, 19:25 IST

    उद्यानिकी फसलों से जुड़े किसानों को उनके उत्पाद रखने के लिये कोल्ड-स्टोरेज के विभाग को प्राप्त प्रस्ताव पर शीघ्रता से स्वीकृति दी जाये। उद्यानिकी, खाद्य प्र-संस्करण (स्वतंत्र प्रभार) एवं नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने मंत्रालय में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में यह बात कही।

    राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कोल्ड-स्टोरेज के लिये विभाग को प्राप्त प्रस्ताव की वर्गवार समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि विभाग को 500 मीट्रिक टन क्षमता के 707, एक हजार मीट्रिक टन क्षमता के 463 और 5 हजार मीट्रिक टन क्षमता के 71 कुल 1241 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि प्रस्ताव पर गुण-दोष के आधार पर निर्णय लिया जाये और शीघ्र स्वीकृति दी जाये। उन्होंने बताया कि इस वित्त वर्ष में विभाग द्वारा 60 करोड़ के कोल्ड-स्टोरेज के निर्माण करवाये जाने हैं। कोल्ड-स्टोरेज के निर्माण पर 35 प्रतिशत शासकीय अनुदान है।

    राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि विभागीय अधिकारियों की कमी के चलते मॉडल विकासखण्डों और नर्सरियों में पर्यवेक्षण के लिये अन्य विभागों से अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति पर लेकर नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की जाये। श्री कुशवाह ने मॉडल विकासखण्डों में दिये गये लक्ष्य के अनुसार किये गये कार्यों की प्रगति की भी समीक्षा की। बैठक में संभागीय स्तर पर महिला, कृषक प्रशिक्षण शिविर, फूड प्रोसेसिंग इकाइयों की प्रदर्शनियों को आयोजित करने के संबंध में भी चर्चा की गई। विभाग की 262 फूड प्रोसेसिंग इकाइयों को उन्नयन करने की योजना की अद्यतन प्रगति के संबंध में भी चर्चा की गई।

    बैठक में उद्यानिकी विभाग की नर्सरियों और विकासखण्डों को एक्सीलेंस सेंटर के रूप में बनाने के संबंध में भी चर्चा हुई। राज्य मंत्री श्री कुशवाह ने कहा कि राज्य की उद्यानिकी विभाग की गतिविधियों एवं योजनाओं में देश में पहले स्थानों में गिनती हो। विभाग को इस तरह लक्ष्य तय करके कार्य करना है। बैठक में प्रमुख सचिव, उद्यानिकी श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव और अन्य अधिकारी मौजूद थे।


    महेश दुबे

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0