क्या आप डायबिटिक हैं? अपने दिन की शुरुआत करें 3 तरह के डायबिटीज फ्रेंडली डिशेज से

    0
    202
    क्या आप डायबिटिक हैं? अपने दिन की शुरुआत करें 3 तरह के डायबिटीज फ्रेंडली डिशेज से

    नई दिल्ली: किसी ने सच ही कहा है कि ब्रेकफास्‍ट राजा की तरह, लंच राजकुमार की तरह और डिनर गरीब की तरह करना चाहिए. ये काफी हद तक सही भी है, क्‍योंकि नाश्ता हमारे दिन का सबसे अहम हिस्सा है. जो कि हमें पूरे दिन काम करने की ताकत और स्फूर्ति देता है. डिनर के बाद से रात भर में हमारी बॉडी को फास्टिंग मोड से बाहर लाने के लिए नाश्ता बेहद जरूरी है. अगर आप डायबिटिक हैं तो आपका नाश्ता आपको बड़ी मुसीबतों से बचा सकता है. आज हम डायबिटीज से मुकाबला करने वाली ऐसी कुछ टेस्टी डिशेज का खजाना आपको बताने जा रहे हैं.

    क्या आप डायबिटिक हैं? अपने दिन की शुरुआत करें 3 तरह के डायबिटीज फ्रेंडली डिशेज से

    रात भर की भूख के बाद दिन की शुरुआत करने के लिए हमें काफी ऊर्जा की जरुरत पड़ती है जो सुबह के नाश्ते से पूरी होती है. इसलिए ये भी जरूरी है कि हमारा नाश्ता टेस्टी के साथ हेल्दी भी हो. अगर आप डायबिटिक हैं तो आपके लिए ये बात और भी जरुरी हो जाती है. क्‍योंकि नाश्ते में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (glycaemic index) वाले खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल संतुलित रखने में मदद मिलती है.

    अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (American Diabetes Association) के मुताबिक नाश्ते में पीनट बटर या आलमंड (बादाम) बटर खाने से शरीर में प्रोटीन (Protein) और कार्बोहाईड्रेट (Carbohydrate) की मात्रा संतुलित रहेगी. तो फिर देर किस बात की, आइए जानते हैं कि कैसे हम अपनी सुबह को बना सकते हैं लाजवाब.

    बनाना ओट ब्रेड (Banana Oat Bread) 

    आम तौर पर ब्रेड को नाश्ते का प्रधान माना जाता है और कई घरों में इसका हर रोज सुबह नाश्ते में इस्तेमाल भी होता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि ज्यादातर ब्रेड मैदा से बनी होती हैं. जिसमें कार्ब्स तो बहुत होता ही है, साथ ही उसमें फाइबर और बाकी जरूरी पोषक तत्वों की भी कमी होती है. जो कि ब्लड शुगर लेवल के लिए ठीक नहीं है. इसलिए अब केले और ओट ब्रेड को अपनी डाइट में शामिल कर एक स्वस्थ दिन की शुरुआत करें. इस मील की खास बात है इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन और हेलदी फैट जो शरीर को जादा से जादा उर्जा देने का काम करते हैं.

    पालक पेनकेक्स(Spinach Pancakes)
    ये मील उन सब्जियों से बनी है जो कि शरीर के भीतर मौजूद पानी में आसानी से घुल जाती है जिससे ब्लड शुगर लेवल पर भी कोई प्रभाव नहीं पड़ता. इस मील की सामग्री में गेहूं का आंटा, दूध, दही, मशरुम और पालक का इस्तेमाल होता है. पालक इस मील में डायबिटिक लोगो के लिए सबसे फायदेमंद सब्जी है क्‍योंकि यह मील फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है.

    फोटो साभाार : @EeYuva - Twitter

    जई की इडली (Oats Idli)
    ये मील हाई ब्लड प्रेशर(high blood pressure) वाले लोगों के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से है जिसे आप अपनी हाइपरटेंशन डाइट(hypertension diet) में भी शामिल कर सकते हैं. यह स्वादिष्ट, हलकी और मुलायम इडली जई(oats) से बनाई जाती है जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है. जई फाइबर से भरपूर होती है जो कि ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में एक अहम् भूमिका निभाती है.

    source: zeenews

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0