क्या आप भी सोचते हैं कि पुरुष इस मामले में हैं महिलाओं से आगे, तो जरा ये नई रिपोर्ट पढ़ लें

    0
    160

    टोरंटो: आमतौर पर माना जाता है कि शारीरिक रूप से पुरुषों में ज्यादा ताकत होने के कारण स्टेमिना के मामले में भी वो महिलाओं से आगे हैं. लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में ये बात गलत साबित हुई है. शोध के मुताबिक पुरूषों में शारीरिक ताकत भले ही ज्यादा हो लेकिन महिलाएं सहनशीलता और स्टेमिना के मामले में उन पर भारी पड़ती हैं. स्टेमिना को लेकर पुरानी सोच को चैलेंज करते इस अध्ययन को टोरंटो में के एक विश्वविद्यालय में किया गया.

    रिसर्चर्स ने पाया है कि उम्र और दौड़ने जैसी कुदरती, ऊर्जावान अभ्यास के बाद पुरूषों की तुलना में महिलाएं कम थकती हैं. इस शोध में कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय (यूबीसी) के अध्ययनकर्ता भी शामिल थे.

    यूबीसी में सहायक प्रोफेसर ब्रियान डाल्टन ने कहा कि यह तो पता था कि वजन उठाने जैसे कार्यों में जहां जोड़ों को हरकत की जरूरत नहीं होती उसमें महिलाएं अधिक नहीं थकतीं हैं, लेकिन इसे हर दिन के बहुआयामी और व्यावहारिक गतिविधियों में देखना था कि क्या यह सही है.

    उन्होंने कहा, ‘‘…और जवाब वाकई शानदार आया : महिलाएं बड़े अंतर से पुरुषों को पीछे छोड़ सकती हैं. ’’ अध्ययनकर्ताओं ने आठ पुरूषों और नौ महिलाओं को समान शारीरिक तंदुरुस्ती स्तर पर इस परीक्षण के

    लिए चुना, जिसके बाद ये स्टेमिना को लेकर चली आ रही सोच को बदलने वाला ये रिजल्ट सामने आया.

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0