खाली पेट : इन चीजों से रहें सावधान

    0
    986
    कुछ चीजें खाली पेट लेने से सेहत को नुकसान हो सकता है. इन्हें खाने से शरीर में ऐसिड का लेवल बढ़ता है और असिडिटी जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए खाली पेट इन्हें खाने से बचें. कई फल ऐसे हैं, जो खाली पेट नहीं खाने चाहिए.

    कुछ चीजें खाली पेट लेने से सेहत को नुकसान हो सकता है. इन्हें खाने से शरीर में ऐसिड का लेवल बढ़ता है और असिडिटी जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए खाली पेट इन्हें खाने से बचें. कई फल ऐसे हैं, जो खाली पेट नहीं खाने चाहिए. आइए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड के बारे में बताते हैं…

    दूध- इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट और प्रोटीन पेट की मसल्स को कमजोर करेंगे. यह होगा : डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर होगा. कफ की आशंका बढ़ जाएगी.

    शकरकंद- इसमें टैनिन और पैक्टीन होता है, जो खाली पेट डाइजेस्ट नहीं होता है. यह होगा : डाइजेशन खराब हो सकता है. सीने में जलन होने की आशंका होती है.

    टमाटर- खाली पेट टमाटर खाने से इसमें मौजूद ऐसिड पेट में अघुलनशील जेल पैदा करते हैं. यह होगा : स्टोन की समस्या हो सकती है.

    शक्कर- खाली पेट शक्कर या मीठी चीजें खाने से शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. यह होगा : आंखों की बीमारियां हो सकती हैं

    चाय- चाय में ऐसिड की मात्रा ज्यादा होती है. इससे शरीर में ऐसिड का लेवल बढ़ जाता है. यह होगा : पेट में जलन और दर्द हो सकता है.

    केला- इसमें मैग्नीशियम ज्यादा होता है. इसे खाली पेट खाने से शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम का बैलेंस बिगड़ जाता है. यह होगा : सीने में जलन होगी. डाइजेशन खराब हो सकता है.

    सॉफ्ट ड्रिंक- इनमें कार्बोनेट ऐसिड की मात्रा ज्यादा होती है. खाली पेट पीने से असिडिटी हो सकती है. यह होगा : उल्टी हो सकती है. बेचैनी महसूस होगी.

    ग्रीन टी- ग्रीन टी में मौजूद कैफीन शरीर में असिडिटी को बढ़ाता है. यह होगा : असिडिटी होगी, डाइजेशन पर असर होगा.

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0