गर्भावस्था के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल बच्चों के दिमाग को प्रभावित नहीं करता : अध्ययन

    0
    164

    लंदन :  गर्भावस्था के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल से गर्भ में पल रहे शिशु के मस्तिष्क के विकास पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका नहीं है. यह विकास बच्चे में भाषा और उसकी हाथ पैर चलाने की क्षमता से जुड़ा है. एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. नार्वेजियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला था कि मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों के यहां पैदा हुए बच्चों में मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करने वाली माताओं के बच्चों की तुलना में वाक्य जटिलता होने का जोखिम 27 प्रतिशत कम होता है, अपूर्ण व्याकरण की दृष्टि से 14 प्रतिशत कम और तीन वर्ष की उम्र में मध्यम भाषा के ज्ञान की दृष्टि से 31 प्रतिशत कम था.

    अध्ययन में यह भी पाया गया कि मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाली माताओं के यहां जन्मे बच्चों में मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करने वाली माताओं के यहां जन्में बच्चों की तुलना में तीन वर्ष की उम्र में मोटर कौशल का खतरा 18 प्रतिशत कम था.

    अनुसंधानकर्ताओं ने कहा, ‘हमारा अध्ययन गर्भावस्था के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल के कारण बच्चों की भाषा,संचार और मोटर कौशल पर प्रतिकूल प्रभाव की कल्पना का समर्थन नहीं करता.’ नार्वेजियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के जान अलेक्जेंडर ने कहा, ‘हमारा अध्ययन यह सबूत उपलब्ध कराता है कि गर्भवती महिला द्वारा सेल फोन का इस्तेमाल भ्रूण के न्यूरो विकास पर नुकसान पहुंचाने के जोखिम के साथ नहीं जुड़ा हुआ है.’ अध्ययन के लिए 45,389 मां-बच्चे के जोड़ों को शामिल किया गया. यह अध्ययन जर्नल बीएमसी पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित हुआ है.

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0