गर्भ में ही भाषा सीखने लगते हैं बच्चेः अमेरिकी यूनिवर्सिटी रिसर्च

    0
    188

    वाशिंगटनः वैज्ञानिकों का कहना है कि बच्चे गर्भ में ही भाषा सीखने लगते हैं. उन्होंने पाया किया कि बच्चे अपने जन्म से एक महीने पहले अंग्रेजी और जापानी भाषा में भेद कर सकते हैं. पुराने अध्ययनों में बच्चों के व्यवहार में अंतर से इस बात का पता चला था. इन अध्ययनों में इस बात पर गौर किया गया कि अलग लय के साथ एक भाषा से दूसरी भाषा में जाने पर बच्चे द्वारा किसी वस्तु को काटने की रफ्तार में कोई बदलाव होता है या नहीं.

    अमेरिका के कंसास विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर उताको मिनाई ने कहा कि गर्भ में भ्रूण भाषण सहित अन्य चीजों को सुन सकते हैं. औसतन करीब आठ महीने की गर्भवती दो दर्जन महिलाओं की ‘मैगनेटोकार्डियोग्राम’ के जरिये जांच की गई.

    शोधकर्ताओं ने एक द्विभाषिये को बुलाकर उनसे एक बार अंग्रेजी और एक बार जापानी भाषा में भाषण रिकार्ड कराया गया जिसे भ्रूण के पास एक एक करके चलाया गया. अंग्रेजी और जापानी भाषाएं लय के मामले में भिन्न होती हैं.

    जब भ्रूण ने अंग्रेजी के भाषण का एक पैरा सुनने के बाद लय के रूप में भिन्न भाषा :जापानी: सुनी तो उसके दिल की धड़कनें बढ गईं जबकि जब उन्हें जापानी की जगह अंग्रेजी का दूसरा पैरा सुनाया गया तो उनके दिल की धड़कनों की गति नहीं बदली.

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0