गृहणियों के लिए यह खबर है खास, इन छोटी-छोटी आदतों से रहेंगी दिनभर तरोताजा

    0
    241
    गृहणियों के लिए यह खबर है खास, इन छोटी-छोटी आदतों से रहेंगी दिनभर तरोताजा

    नई दिल्ली: आजकल की तेज गति की जीवन शैली में हमारी दिनचर्या पूरी तरह से बदल गई है. वहीं, जो महिलाएं नौकरी करती हैं वह अपनी कैसे न कैसे अपनी दिनचर्या नियमित कर लेती हैं, लेकिन गृहणियां अपनी दिनचर्या पर खास ध्यान नहीं दे पाती हैं. गृहणियां अपने खान-पान पर भी ध्यान नहीं देती हैं. कई गृहणियों से बातचीत में पता चला कि वो सुबह जल्दी उठ तो जाती हैं, पर सोकर उठने के कई घंटे बाद तक बिना कुछ खाए खाली पेटकाम करती रहती हैं. यह स्थिति उनकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. विशेषज्ञों का कहना है कि स्त्री हो या पुरुष सुबह उठने के एक घंटे के अंदर कुछ भी जरूर खा लेना चाहिए.

     

     

    Summer Weight loss diet tips what should you eat

     

    नाश्ते को लेकर हमेशा रहें सजग
    डाइटीशियन शुभि टंडन कपूर बताती हैं कि गृहणियों को सुबह का नाश्ता समय से कर लेना चाहिए. अगर नाश्ते के समय में कुछ देर-सबेर हो जाती है, तो भी नाश्ता जरूर करें. कोशिश करें कि कोई भी अनाज से बनी चीज का नाश्ता कर लें. अधिकतर महिलाएं सोचती हैं कि यदि नाश्ता न करें, तो उनका वजन कम हो जाएगा, लेकिन ये केवल भ्रम है. वहीं, कुछ महिलाएं कुछ भी बासी खाना खाकर पेट भर लेती हैं, ऐसी महिलाओं को सलाह है कि वह चाय या कॉफी का सेवन कम से कम करें और कुछ ताजा नाश्ता जैसे- सूजी का चीला, दलिया, पोहा, उपमा या उबला अन्डा आदि नाश्ते में ले सकती हैं.

     

    Summer Weight loss diet tips what should you eat

     

    सोडियम और पोटेशियम की मात्रा को संतुलित रखते हैं फल 
    शुभि बताती हैं कि गृहणियों को सुबह के कामकाज करने में लंबा समय निकल जाता है. ऐसे में वह हो सके, तो एक से दो फल पूरे दिन में जरुर लें. इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा, साथ ही आपके शरीर में सोडियम व पोटेशियम की मात्रा भी संतुलित रहेगी. यह आपके शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करेगा. गृहणियां इसके अतिरिक्त नींबू पानी भी दिन में एक बार ले सकती हैं.

     

    Summer Weight loss diet tips what should you eat

     

    पैक-फूड्स के सेवन से घटता है कैल्शियम
    डाइटीशियन कपूर बताती हैं कि महिलाएं घर में सबको ताजा नाश्ता बना कर खिला देती हैं, लेकिन बाद में थकान के कारण अपने लिए मैगी या ओट्स जैसा आहार खाकर अपना पेट भर लेती हैं. यह उनकी सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है. बाहर के पैक-फूड्स में ज्यादातर मैदे से बनी चीजें होती हैं, जिसके खाने से हमारी हड्डियां कमजोर होती हैं. उन्होंने बताया कि इस प्रकार का आहार बोन्स से कैल्शियम सोख लेता है. इन चीजों के खाने से कई और भी बीमारियां होने की संभावना रहती है. इस प्रकार के आहार से वजन भी बढ़ जाता है. शरीर में रक्तवसा बढ़ जाता है, जिससे रक्त गाढ़ा होने लगता है और हृदयाघात की संभावना बढ़ जाती है. इस प्रकार के आहार हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को नष्ट कर देते हैं.

    सीमित मात्रा में ही करें पानी का सेवन
    उन्होंने बताया कि गृहणियों को पूरे दिन में ढाई से तीन लीटर पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए. साथ ही यह ध्यान रहे कि ज्यादा मात्रा में पानी पीना भी हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. थोड़ी-थोड़ी देर में तीन-चार घूंट पानी गिलास से पीते रहना चाहिए. एक बार में 200 या 250 मिली लीटर पानी पी सकते हैं. साथ ही ज्यादा ठंडा पानी पीने से परहेज करना चाहिए. जिन महिलाओं को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है, वो दिन में दो बार पानी में नमक और चीनी (शिकंजी की तरह) मिला कर पी सकती हैं. इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी.

     

    know how many hours sleep you need

     

    भरपूर नींद से रहेगा दिनभर तरोताजा
    उन्होंने बताया कि रात की नींद सभी के लिए वहुत जरूरी होती है, लेकिन गृहणियों को प्रतिदिन दिन में भी लगभग एक घंटा अपने आराम करने के लिए अवश्य निकालना चाहिए. दिन में एक घंटा आराम करने से आपके शरीर के साथ ही मस्तिष्क को भी आराम मिलता है. इन सुझावों को अपना कर गृहणियां एक स्फूर्त और स्वस्थ जीवन पा सकती हैं.

     

    source: zeenews

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0