ग्रामीण युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाएँ : वन मंत्री

    0
    65

    [ad_1]


    ग्रामीण युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाएँ : वन मंत्री


    आजादी का अमृत महोत्सव-ग्रीन इंडिया मिशन 


    भोपाल : गुरूवार, अप्रैल 8, 2021, 19:43 IST

    वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने बताया कि ग्रीन इंडिया मिशन के अंतर्गत चयनित लैंडस्केप में ग्रामीण युवाओं के कौशल उन्नयन के लिए 14 प्रशिक्षण कार्यशालाएँ आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इनमें करीब 500 ग्रामीण युवओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

    वन मंत्री श्री शाह ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर भारत की आजादी के 75 वर्ष को समारोह पूर्वक मनाने के लिए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ 12 मार्च से प्रारंभ हो चुका है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इसकी शुरूआत कर दी है। वन विभाग द्वारा ग्रीन इंडिया मिशन में ग्रामीण युवाओं के कौशल उन्नयन का बीड़ा उठाया है। इसके लिए प्रदेश में कार्यशालाएँ आयोजित की जा रही है। इन कार्यशालाओं में कौशल उन्नयन का कार्य किया जा रहा है।

    65 युवा हो रहे है प्रशिक्षित

    वन मंत्री कुंवर शाह ने बताया कि ग्रीन इंडिया मिशन योजना में डेढ़ महीने का पहला प्रशिक्षण मार्च महीने में होशंगाबाद वन मंडल के वन ग्राम भातना में शुरू हुआ। इसमें ग्राम रांझी, भातना और लालपानी के 35 अनुसूचित जनजाति के युवक-युवतियाँ असिस्टेंट, हेल्पर इलेक्ट्रीशियन और मोटर बाइडिंग का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। दूसरा चरण वन मण्डल पश्चिम बैतूल के ग्राम खामापुर रंजे-चिचोली में इसी माह 3 अप्रैल से शुरू हुआ है। दो महीने चलने वाले प्रशिक्षण में अनुसूचित जनजाति के 30 युवक-युवतियों को डाटा एन्ट्री आपरेटर और कम्प्यूटर आपरेटर का प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है।

    वन मंत्री ने बताया कि प्रस्तावित 14 प्रशिक्षण कार्यशालाओं में तकरीबन 500 ग्रामीण युवा हितग्राहियों को राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेम वर्क लिंक्ड कोर्सेज इसमें लाइट मोटर व्हीकल ड्राइविंग, टू व्हीलर मैकेनिक, असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन, मोटर वाइडिंग, अन आर्म्ड सिक्योरिटी गार्ड, सोलर पैनल इंस्टालेशन एवं रिपेयर, एनिमल हेल्थ वर्कर का प्रशिक्षण दिलाया जायेगा। इस तरह प्रशिक्षण के बाद युवा वर्ग को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे।


    ऋषभ जैन 

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0