चिड़ीखो अभ्यारण्य में बर्ड फ्लू का असर नहीं

    0
    102
    चिड़ीखो अभ्यारण्य में बर्ड फ्लू का असर नहीं

    [ad_1]


    चिड़ीखो अभ्यारण्य में बर्ड फ्लू का असर नहीं


     


    भोपाल : मंगलवार, जनवरी 12, 2021, 13:46 IST

    पशुपालन एवं सामाजिक न्याय मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल ने राजगढ़ जिले में स्थित चिड़ीखो अभ्यारण्य पहुँचकर बर्ड फ्लू की स्थिति की जानकारी ली। वन और पशुपालन विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक में बताया गया कि अभ्यारण्य में फिलहाल किसी पक्षी के मृत होने का मामला सामने नहीं आया है।

    मंत्री श्री पटेल ने वन अधिकारियों को अभ्यारण्य में स्थित सभी तालाबों के किनारे रहने वाले पक्षियों पर निगरानी रखने और बर्ड फ्लू से संबंधित सभी प्रकार की सतर्कता एवं सावधानी बरतने के निर्देश दिये। चिड़ीखो अभ्यारण्य के अनुविभागीय अधिकारी श्री जयराज सिंह राठौर ने जानकारी दी कि अभ्यारण्य में लगभग 170 प्रजाति के पक्षी और छह तालाब हैं। नियमित रूप से गश्त कर सभी वन्य-प्राणी और पक्षियों की सतत निगरानी की जा रही है। अभ्यारण्य में पक्षियों के अलावा तेंदुआ, मोर, बंदर, साही, सांभर, हिरण आदि वन्य-प्राणी भी हैं।

    पशुपालन विभाग के उप संचालक डॉ. शर्मा ने बताया कि सम्पूर्ण क्षेत्र में पक्षियों पर निगरानी रखते हुए भारत और राज्य सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन किया जा रहा है। अभ्यारण्य के आसपास काफी गौरया हैं। इनमें से किसी में भी कोई बीमारी नहीं मिली है। मंत्री श्री पटेल ने विभाग की 1962 पशुधन संजीवनी योजना की समीक्षा भी की। योजना में ग्रामीण क्षेत्रों के पशुपालकों को घर पहुँच उपचार सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। सुविधा कॉल-सेंटर आधारित है। पालक टोल-फ्री नम्बर-1962 पर फोन कर पशु चिकित्सा का लाभ ले रहे हैं।


    सुनीता दुबे

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0