छात्राओं को आत्म-रक्षा प्रशिक्षण देकर बनाया आत्म-निर्भर और सशक्त

    0
    219
    छात्राओं को आत्म-रक्षा प्रशिक्षण देकर बनाया आत्म-निर्भर और सशक्त

    [ad_1]


    छात्राओं को आत्म-रक्षा प्रशिक्षण देकर बनाया आत्म-निर्भर और सशक्त


    15 दिवसीय आत्म-रक्षा प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न 


    भोपाल : मंगलवार, मार्च 23, 2021, 19:22 IST

    अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा छात्राओं की आत्म-रक्षा के लिये शुरू किये गये कार्यक्रम के तहत पहला आत्म-रक्षा प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न हुआ। इस 15 दिवसीय प्रशिक्षण में 22 छात्राओं ने आत्म-रक्षा के गुर सीखे।

    शासकीय कला एवं वाणिज्य (नवीन) महाविद्यालय, भोपाल में छात्राओं के लिये आयोजित हुए आत्म-रक्षा प्रशिक्षण में मार्शल आर्ट से सुरक्षा के गुर बताये गये। क्रीड़ाधिकारी डॉ. रश्मि केला होलानी ने बताया कि प्रशिक्षण में छात्राओं को निशस्त्र तकनीक से आत्म-सुरक्षा की जानकारियों से भी अवगत करवाया गया।

    पन्द्रह दिवसीय प्रशिक्षण में मार्शल आर्ट एक्सपर्ट श्री चंद्रवंशी ने छात्राओं को आत्म सुरक्षा में मार्शल आर्ट के महत्व को साझा किया। उन्होंने मार्शल आर्ट की अनेक तकनीक का व्यवहारिक प्रशिक्षण देते हुए बचाव के उपाय बताये। डॉ. राजीव चौबे ने छात्राओं को जागरूक एवं सचेत रहने की सलाह दी और शिविर में दिये गये प्रशिक्षण के सभी गुणों को समय आने पर उपयोग करने पर जोर दिया।

    प्रशिक्षण के समापन पर प्रतिभागी छात्राओं को प्रमाण-पत्र एवं शील्ड प्रदान की गई। छात्राओं द्वारा सेल्फ डिफेन्स टेक्नीक का प्रदर्शन भी किया गया। आभार डॉ. रश्मि केला होलानी ने माना।


    लक्ष्मण सिंह 

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0