जमशेदपुर: डॉक्टर-मरीजों को तनावमुक्त रखने का अनोखा तरीका, अस्पताल में लगाया गया म्यूजिक सिस्टम

    0
    174

    जमशेदपुर : हॉस्पिटल में इलाजरत मरीज और उनका इलाज कर रहे डॉक्टर के तनाव को हल्का करने के लिए झारखंड के जमशेदपुर के खासमहल स्थित सदर अस्पताल में जिला के सिविल सर्जन ने एक अनूठी पहल की है. बड़े शहरों की तर्ज पर हॉस्पिटल के ऑपरेशन थियेटर और लेबर रूम में संगीत के लिए म्यूज़िक सिस्टम की व्यवस्था की है.

    ऑपरेशन के साथ-साथ संगीत की बात सुनकर आपको कुछ अटपटा जरूर लग रहा होगा, लेकिन जमशेदपुर में पहली बार ऑपरेशन थियेटर में संगीत के साथ जटिल से जटिल ऑपरेशन डॉक्टर द्वारा किया जा रहा है.

    जमशेदपुर: डॉक्टर-मरीजों को तनावमुक्त रखने का अनोखा तरीका, अस्पताल में लगाया गया म्यूजिक सिस्टम

    दवा के साथ दी जाएगी म्यूजिक थेरेपी
    म्यूजिक सिस्टम से धीमी आवाज में इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक बजते हैं. ऑपरेशन रूम में ड्यूटी करने वाले डॉक्टर और नर्स भी इस नई व्यवस्था से काफी संतुष्ट हैं. लेबर रूम इंचार्ज महिला डॉक्टर ने बताया कि इलाज के लिए दवा के अलावा टच थेरेपी, टॉकिंग थेरेपी के अलावा म्यूजिक थेरेपी भी है. इसके जरिये मरीज का मन बदलता है उसे दर्द से थोड़ी राहत मिलती है. जहां तक सेवा देने वालों की बात है तो हमे भी अच्छा लग रहा है. संगीत से हम भी तनाव मुक्त रहते हैं.

    झारखंड में यह पहला प्रयोग किया गया है, जिसे म्यूजिक थेरेपी भी कह सकते हैं. जिला के सदर अस्पताल में लगे इस म्यूजिक सिस्टम से 24 घंटे घुन बजते हैं. रात के समय थोड़ी देर के लिए इसे बंद किया जाता है.

    नई व्यवस्था से मरीज, परिजन और नर्सिंग स्टाफ सभी खुश
    जिला के चिकित्सा पदाधिकारी का कहना है कि लेबर रूम और आपरेशन थियेटर में अभी यह सिस्टम लगाया गया है. लेबर रूम में आने वाली महिलाएं काफी तनाव में रहती हैं. संगीत की मदद से उनका मानसिक तनाव को कम किया जा सकता है. इससे पहले यह प्रयोग किसी भी सरकारी संस्था में नहीं किया गया था. जमशेदपुर में पहली बार हो रहा है. सिविल सर्जन के इस अनूठी पहल से मरीज और उनके परिजन काफी खुश हैं.

    source : zeenews

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0