जल संरक्षण, बिजली बचाओ एवं स्वच्छ ग्वालियर के उद्देश्य को लेकर

    0
    133

    [ad_1]


    जल संरक्षण, बिजली बचाओ एवं स्वच्छ ग्वालियर के उद्देश्य को लेकर


    ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर पदयात्रा पर 


    भोपाल : शुक्रवार, जनवरी 29, 2021, 21:35 IST

    ग्वालियर के विभिन्न वार्डों में स्वच्छता, जल संरक्षण अभियान, गंदे पानी से निजात के लिए टोंटी लगाओ अभियान, बिजली बचाओ अभियान और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जन-जागृति लाने के लिए ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने दो दिवसीय पदयात्रा शुरू की है। श्री तोमर ने शुक्रवार को पदयात्रा का शुभांरभ कांचमील से किया। पदयात्रा में बड़ी संख्या में क्षेत्र के नागरिकों ने उत्साह से भाग लेकर पदयात्रा के उददेश्यों की सफलता के लिए संकल्प लिया।

    ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि आमजन को जागृत करने और स्वच्छता को आदत बनाने के लिए यह यात्रा निकाली जा रही है। पदयात्रा के दौरान उनके साथ ग्वालियर कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अघीक्षक श्री अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त श्री शिवम वर्मा, विद्युत व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

    ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने पदयात्रा के दौरान कांचमिल में बने पार्क का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि पार्क के बगल से पुलिस चौकी बनाई जाये, जिसमें सीसीटीवी कैमरे लगे हों, जिससे पार्क में आने वाले असामाजिक तत्वों नजर रखी जा सके। अमृत योजना के तहत पार्क के मेंटीनेंस सहित पार्क के सामने बने नाले को पाटने एवं उसकी साफ-सफाई के निर्देश दिये।

    ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने स्वच्छता का संदेश देते हुए ठेले वालों और दुकानदारों से निवेदन किया कि यह शहर हम सभी का है, इसको स्वच्छ व साफ रखने की जिम्मेदारी भी हम सभी की है। साथ ही शहर को स्वच्छता में नम्बर एक स्थान पर लाने के लिए हमें अपने में स्वच्छता की आदत डालनी होगी। हमें प्रण करना होगा कि कचरा रोड पर न फैले, कचरा डस्टबिन में डालें एवं कचरा गाडी में ही डालें।

    ऊर्जा मंत्री ने पदयात्रा के दौरान नगर निगम के कमैठी हॉल में बने जोन क्रमांक 5 में आवक-जावक रजिस्टर चैक किया। उन्होंने कहा कि किसी भी पात्र हितग्राही को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होना चाहिए। सभी को समय पर शासन की योजनाओ का लाभ मिले। पदयात्रा के दौरान ऊर्जा मंत्री ने अनेक हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को दिये जाने के निर्देश दिये।

    स्वच्छता के प्रति जन-जागरण पदयात्रा न्यू रेशम मिल, कांचमिल, पुरानी रेशम मिल, चंदनपुरा, दुर्गादास विहार, बिरला नगर, जती की लाईन, राठौर चैक, चौडे़ के हनुमान मंदिर, न्यू ग्रेसिम बिहार कॉलोनी, ब्रहमोहन शिवहरे का तेलमिल, चुरैल का पेड, इन्द्रा नगर, लूटपुरा, चार शहर का नाका, राजा की मंडी किलागेट, सराफा बाजार, बाबा कपूर घासमंडी चैराहा पर पहुँची जहाँ पदयात्रा का समापन किया गया।

    ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने पदयात्रा के दौरान मालपुए व समोसे खाए और पैसे देने के बाद अपने चिर-परिचित अंदाज में दुकानदार को निगम की ओर से दो डस्टबिन प्रदान कर हाथ जोड़कर आग्रह किया कि दुकान से निकलने वाला कचरा इन डस्टबिनों में ही डालें। जब डस्टबिन भर जाए तो कचरा निगम की कचरा संग्रहण गाड़ी को ही दें, कभी भी कचरा सड़क पर न फैलाएं।

    तिकोनिया पार्क का लोकार्पण

    ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कांचमिल स्थित 90 लाख रूपये की लागत से बने नवीन तिकोनिया पार्क का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि पार्क में बुजुर्गों एवं माताओं के लिए टहलने के लिए फुटपाथ व नौनिहालों के खेलने के लिए झूले व युवाओं के लिए ओपन जिम बनाई गई है। ऊर्जा मंत्री ने तिकोनिया पार्क में बनी आंगनवाडी का निरीक्षण किया और आंगनवाडी कार्यकर्ता से पोषण आहार की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली और उसकी गुणवत्ता को चखकर परखा। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने न्यू रेशममील प्रगति विहार स्थित हनुमान मंदिर पर विधायक निधि  से 9.47 लाख की लागत के सामुदायिक भवन का भूमिपूजन भी किया।


    राजेश पाण्डेय/मधु सोलापुरकर

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0