टेराकोट शिल्पी हो रहे है कला में पारांगत

    0
    186

    [ad_1]


    टेराकोट शिल्पी हो रहे है कला में पारांगत


    म.प्र. खादी ग्रामोद्योग बोर्ड का प्रशिक्षण आयोजित 


    भोपाल : गुरूवार, मार्च 18, 2021, 18:22 IST

    आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के सपने को साकार बनाने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना (उन्नत हुनर सशक्त कल) के तहत टेराकोटा के शिल्पकारों को प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षार्थियों द्वारा तैयार विभिन्न सजावटी टेराकोटा एवं मिट्टी की सामग्री को पकाने के लिए भट्टी के प्रज्ज्वलन करने और निर्मित सामग्री को पकाने की विधि सीखाई जा रही है।

    प्रबंध संचालक, मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग श्री गौतम सिंह ने बताया कि टेराकोटा शिल्प में ”उन्नत हुनर – सशक्त कल” के मूल सिद्धान्त पर शिल्पी चाक पर सुनहरे भविष्य को गढ़ते हुए आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। प्रशिक्षणार्थियों के लिए नि:शुल्क आवास एवं भोजन की व्यवस्था के साथ ही उन्हें छात्रवृत्ति का भी भुगतान किया जा रहा है। स्व-रोज़गार योजना से जोड़ते हुए स्वयं का रोज़गार स्थापित करने के बाद उनसे मिट्टी की विभिन्न सजावटी वस्तुओं एवं अन्य दैनिक उपयोगी वस्तुओं का निर्माण करवाया जाएगा, जिससे युवक स्वयं आत्म-निर्भर होकर स्वयं का सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान कर जीवन-यापन कर सकेंगे।

    प्रशिक्षक श्री हेमंत प्रजापति ने प्रशिक्षणार्थियों को मिट्टी की कलात्मक वस्तुओं को पकाने तापमान संतुलन से लेकर समय के महत्व के बारे में भी बताया। उन्होंने तापमान एवं वस्तु के पकने की टेस्टिंग के तरीके भी सिखाये। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश माटी कला बोर्ड, भोपाल द्वारा प्रायोजित एवं उद्यमिता विकास केंद्र, मध्यप्रदेश (सेडमैप) द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण में 35 प्रतिभागियों द्वारा हिस्सा लिया जा रहा है।


    अनिल वशिष्ठ

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0