तेज गर्मी में शरीर को ठंडक देगा इनोवेटिव मोजा

    0
    153

    भोपाल। सैनिकों व किसानों की जिंदगी आसान बनाने के लिए भोपाल के इंजीनियरिंग छात्र कुमार अमन ने ऐसा इनोवेटिव मोजा बनाने दावा किया है जो उन्हें गर्मी से राहत देगा। यह मोजा तेज गर्मी में शरीर के तापमान को कम करेगा। मोजे का पेटेंट अप्रूवल इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एडवांस रिसर्च इन साइंस एंड इंजीनियरिंग (आईजेएआरएसई) नई दिल्ली से भी मिल गया है।

    अमन ने बताया कि रेगिस्तानी या फिर तेज गर्मी वाले क्षेत्रों में मौसम की वजह से कई काम प्रभावित होते हैं। खासतौर से सैनिक और किसान विपरीत मौसम का सामना करते हुए काम करते हैं। उनकी मुश्किलों को देखकर मुझे इस काम की प्रेरणा मिली। लिहाजा इस दिशा में शोध करना शुरू कर दिया।

    पांच चीजों को मिलाकर बनाया अमन के मुताबिक यह मोजा शरीर का तापमान 5 से 6 डिग्री कम सकता है। इससे गर्मी से शरीर कम प्रभावित होगा। यह मोजा स्पेशलाइज्ड पॉलीथिन, कॉटन वॉइल, कॉटन लॉन, लिट और लीनेन के उपयोग से बना है। एक जोड़ी मोजे की लागत 400 से 500 रुपए आएगी।

    इस तरह करता है काम…

    इनोवेटिव मोजा शरीर द्वारा उत्पन्न इंफ्रारेड रेडिएशन को सोखकर उसे पर्यावरण में रिलीज कर देता है, जिससे शरीर का तापमान कम हो जाता है। इंफ्रारेड रेडिएशन ऊपर से नीचे की ओर रुख करती है। ये मोजे पैरों का पसीना भी सोख लेंगे। दूसरे किस्म के मोजे जहां वाष्पीकरण नहीं कर पाते हैं, यह मोजा वाष्पीकरण भी कर सकेगा। इस मोजे की वजह से इंफ्रारेड रेडिएशन शरीर के अंदर नहीं आ पाएगा। यह प्रक्रिया पैरों को आराम के साथ ठंडक भी पहुंचाएगी। पैरों की ठंडक पूरे शरीर को राहत देगी

    naidunia

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0