थकान और मानसिक तनाव से होने वाली अनिद्रा से पाए इस तरह निजात

0
1320
Unable To Sleep

जी हाँ आज की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में थकान तो लाजमी है ही लेकिन इसके साथ तनाव भी कोई कम नहीं रहता ऐसे में नींद आना बंद हो जाती है जो कई बिमारियों को न्योता देती है सबसे पहले तो आप यदि नींद के लिए गोलियां लेते है तो उन्हें तुरंत बंद कर दे और अपनाये ये घरेलु उपाय ……………

1. रात को सोने से पहले पैरों के तलवों पर तेल से मालिश करें। इससे अच्छी नींद आएगी।

2. नींद नही आ रही तो कुछ देर के लिए अपनी पसंद का म्यूजिक सुनें या फिर कोई किताब पढ़े।

3. रात को चाय या कॉफी ना पीएं। इससे दिमाग की शिराएं उत्तेजित हो जाती हैं और नींद नही आती।

4. सोने से पहले पैरों को हल्के गुनगुने पानी में 15-20 मिनट का लिए डुबोकर रखें।

5. अच्छी नींद के लिए शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम ऐसे आसन हैं जिनको नियमित करने से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

6. रात को गर्म दूध का सेवन करें और तनाव मुक्त रहें।

7. अश्वगंधा, ब्राह्मी, शंखपुष्पी, शतावरी, मुलहटी, आंवला, जटामासी, खुरासानी, अजवायन इन सबको 50-50 ग्राम लेकर बारीक चूर्ण बना लीजिए। रात को सोने से पहले 5 ग्राम चूर्ण दूध के साथ लीजिए। एक सप्ताह के अंदर इसका असर दिखेगा और आपको अच्छी नींद आएगी।

8. सलाद के साथ कच्चा प्याज खाएं या फिर प्याज को भूनकर उसे पीसकर रस निकाल लीजिए और दो बड़े चम्मच रस रोजाना पीएं।इससे नींद न आने की शिकायत दूर हो जाती है।

9. मीठे पदार्थो नींद लाने में सहायक होता है। रोजाना रात को सोने से पहले पचास ग्राम गुड़ या कोई मीठी चीज खाने से अनिद्रा की शिकायत दूर हो जाती है।लेकिन डाइबिटीज के मरीजों को ये प्रयोग नहीं करना चाहिए।

10. सोने से दो घंटे पहले रात का खाना खा लेना चाहिए। खाना खाकर तुरंत सोना नही चाहिए और रात का खाना हल्का होना चाहिए। इससे आप आराम से सो सकते हैं।

Share and Enjoy !

0Shares
0 0