दिल्ली में डेंगू- मलेरिया का कहर, सामने आए 1,500 से अधिक मामले

    0
    143

    नई दिल्ली :  दिल्ली में एक बार फिर डेंगू और मलेरिया दैसी मच्छर जनित बीमारियों का प्रकोप है. राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू से अभी तक 1,185 व्यक्ति प्रभावित हो चुके हैं.  इनमें से 35 प्रतिशत मामले पिछले महीने दर्ज किये गये. यह जानकारी निगम की एक रिपोर्ट में सोमवार को दी गयी.  इस साल शहर में इन बीमारियों से पहली मौत यहां सर गंगा राम अस्पताल में एक अगस्त को हुयी थी.

    दिल्ली में दो सितंबर तक मलेरिया के 524 मामले दर्ज किये गये जबकि चिकुनगुनिया के 392 मामले सामने आये है. डेंगू के 1,185 मामलों में से 604 लोग दिल्ली के निवासी हैं जबकि शेष अन्य राज्यों के रहने वाले हैं. दिल्ली के 604 मामलों में से 418 मामले पिछले महीने सामने आये हैं.

    मच्छरजनित बीमारियां जुलाई के बीच से और नवंबर अंत तक सामने आती हैं. मच्छरजनित सभी तीनों बीमारियां इस समय कुछ जल्दी सामने आ गयी हैं जिसके लिए डॉक्टरों ने मानसून के जल्दी आगमन को कारण बताया .

    रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में 1,38,590 घरों में मच्छरों के पनपने की खबर है. सभी तीनों नगर निगमों ने बीमारियों से बचने के लिए क्या करना चाहिए या क्या नहीं करना चाहिए को लेकर पर्चे बांटकर और वाहनों से लाउडस्पीकर के जरिए जागरूकता अभियान चलाया है.

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0