दिवाली पर खाएं जितने चाहे पकवान, बस इन बातों का रखें ध्यान तो नहीं होगी हेल्थ खराब

    0
    132

    दिवाली का सभी को बेसब्री से इंतजार रहता है. किसी को ये सेलिब्रेशन का मौका लगता है तो किसी को इस दिन बनने वाली मिठाइयों और पकवानों को खाने का मौका मिलने का इंतजार रहता है. लेकिन अलग-अलग पकवानों को खाने के चक्कर में कई बार हेल्थ खराब हो जाती है. आपके साथ ऐसा न हो इसलिए हम बता रहें हैं कुछ खास बातें जिनका ध्यान रखने पर आप जी भरकर अपनी मनचाही डिशेज भी खा सकेंगे और आपका स्वास्थ्य भी खराब नहीं होगा.

    छोटी मिठाई खाएं, वो भी स्वाद लेकर
    जब हमें कोई खाने की चीज अच्छी लगती है तो हम उसे देखते ही बस टूट पड़ते हैं और फिर इतना खा लेते हैं कि पेट गड़बड़ हो जाता है. मिठाई के मामले में अगर ये लापरवाही होती है तो जी मिचलाने या भूख मर जाने जैसी समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए आप मिठाई के छोटे पीस या छोटे आकार वाली मिठाइयां खाएं. ऐसा करने से आप उसे ज्यादा खाने से बचे रहेंगे क्योंकि आपके दिमाग में भी इसकी गिनती चल रही होगी कि आपने कितनी मिठाइयां खा ली हैं, और गिनती ज्यादा होने पर आप खुद को रोक लेंगे. इसके साथ ही मिठाई को बस खाएं नहीं बल्कि उसका अच्छे से स्वाद लें. स्वाद लेने पर आपका मन जल्दी भर जाएगा और आप कम मिठाई खाएंगे.

    छोटी प्लेट यानि ओवर ईटिंग से बचाव
    बड़ी प्लेट में ज्यादा खाना परोसने में आता है. ऐसे में खाने वाले का पेट भर भी जाए तो वो प्लेट में सजे पकवानों को खत्म करने के लिए जबरदस्ती खाता रहता है. नतीजा ये होता है कि ओवर ईटिंग के कारण उस शख्स को बाद में घबराहट होने और यहां तक कि सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है. ओवर ईटिंग न हो इसके लिए आप छोटी प्लेट चुने. जिसमें परोसी गई चीजों को खत्म करने में आपको आसानी होगी और यदि आपको कुछ दोबारा खाना है तो आप सेकंड सर्व ले सकते हैं. ऐसे में आप अपनी पसंद की चीज खा भी लेंगे और आपको ज्यादा खाना खा लेने के कारण होने वाली परेशानियों से जूझना भी नहीं पड़ेगा.

    पानी पीना न भूलें
    चाहे कुछ भी खाएं लेकिन पानी पीना न भूले. दिनभर लिक्विड इनटेक बनाए रखने के लिए आप पानी को सादा पीने के बजाय उसमें नीबूं, मिंट, मिलाकर ही पीयें और पानी के स्तर को बनाए रखने के लिए खीरा, ककड़ी का भी उपयोग कर सकते हैं.

    ज्यादा चीनी और नमक खाने से बचें
    ज्यादा चीनी और नमक के सेवन को ना कहें. इससे आपके शरीर में सूजन, मोटापा और अन्य प्रकार की बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है.

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0