नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने दिये 25 सफाई मित्रों को लोन स्वीकृति-पत्र

    0
    12
    नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने दिये 25 सफाई मित्रों को लोन स्वीकृति-पत्र



    नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह ने दिये 25 सफाई मित्रों को लोन स्वीकृति-पत्र


     


    भोपाल : मंगलवार, फरवरी 9, 2021, 17:43 IST

    नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने सफाई मित्र सुरक्षा चेलेंज कार्यक्रम में आयोजित लोन मेले में 25 सफाई मित्रों को सेप्टिक टैंक एवं सीवेज की सफाई से संबंधित डिस्लजिंग वाहनों की खरीदी के लिये लोन स्वीकृति-पत्र प्रदान किये।

    मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सफाई मित्रों को मात्र 4 प्रतिशत ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री की मंशा है कि किसी भी सफाई कर्मचारी को हाथ से सीवेज की सफाई नहीं करनी पड़े। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी कहते थे कि जितनी महत्वपूर्ण आजादी है, उतनी ही महत्वपूर्ण स्वच्छता है। इस ध्येय वाक्य को पूरा करने के लिये सरकार द्वारा स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि इंदौर देश का स्वच्छतम शहर और भोपाल स्वच्छतम राजधानी बनी है।

    प्लास्टिक राक्षस मशीन

    श्री सिंह ने प्लास्टिक राक्षस मशीन का लोकार्पण किया। यह मशीन विभिन्न वार्डों में जाकर प्लास्टिक सामग्री का संग्रहण करेगी। उन्होंने स्वच्छता ब्रिगेड के सदस्यों से बात की। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन द्वारा नगर निगम भोपाल को दी गई वैक्यूम रोड स्वीपिंग मशीन को हरी-झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने सेनिटेशन और सीवेज क्लीनिंग से जुडी़ मशीनों और उपकरणों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

    सीवेज क्लीनिंग के लिये टोल फ्री नम्बर 14420

    आयुक्त नगर निगम भोपाल श्री के.बी.एस. चौधरी कोलसानी ने बताया कि वर्तमान में मात्र 26 डिस्लजिंग वाहनों के माध्यम से भी सीवेज क्लीनिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि 25 नयी मशीनों के आ जाने से मल-जल निष्पादन में सुविधा होगी। जोनवार इनको रखा जाएगा। श्री कोलसानी ने बताया कि नागरिक सीवेज क्लीनिंग संबधी बनी समस्याओं के लिये टोल फ्री नम्बर 14420 में फोन कर सकते हैं। इस दौरान कमिश्नर भोपाल संभाग श्री कवीन्द्र कियावत भी उपस्थित थे।


    राजेश पाण्डेय



    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    NO COMMENTS