नवरात्रि: इन बातों का ध्यान रखेंगे, तो व्रत रखने के बाद भी आपकी सेहत रहेगी सही

    0
    362

    मां की आराधना के ये नौ दिन नवरात्रि बेहद पवित्र होते हैं। मां की भक्ति में लीन साधकों के लिए ये उपवास बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। लोग अपनी-अपनी श्रद्धा के अनुसार व्रत रखते हैं।

    मेडिकली व्रत को सही माना जाता है, इससे बॉडी का मेटाबॉलिजम ठीक रहता है। उपवास के दौरान अनाज की कमी की पूर्ति करते हुए संतुलित भोजन लेना बहुत जरूरी है। अधिक तला-भुना, मीठा या बिना नमक का खाना लेने से जहां ब्लडप्रेशर में कमी, शुगर या वजन बढ़ने जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखेंगे, तो व्रत रखने के बाद भी आपकी सेहत बिल्कुल सही रहेगी।

    – व्रत सेहत के लिए अच्छा है, लेकिन इसमें दो बातों का ध्यान रखना चाहिए। एक उपवास के नाम पर ज्यादा फैटी चीजों का सेवन नहीं करें और दूसरा पूरी तरह से खाना-पीना कम नहीं करें, इससे सेहत बिगड़ सकती है।

    – व्रत में हाई कैलरी वाली चीजें ना लें, इससे वजन कंट्रोल में आएगा। हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से डायजेशन अच्छा रहता है और जरूरी विटमिन भी मिलते हैं। वहीं, फल लेने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

    – लंबे समय तक चलने वाले व्रत में सिर्फ फलों और सब्जियों को खाने से बॉडी को पूरा न्यूट्रीशन नहीं मिल पाता है, इसलिए हर किसी को अलर्ट रहने की जरूरत है और अपने बॉडी की जरूरत के अनुसार ही डायट भी लेनी चाहिए, नहीं तो कमजोरी आ सकती है।

    – डायटीशियन ममता गुरु के अनुसार उपवास के दौरान दिन में कई बार छाछ व नींबू पानी लेने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और ऊर्जा भी मिलती रहेगी।

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0