नारियल के इस्‍तेमाल के वो तरीके, जो आपने सुने नहीं होंगे

    0
    362

    नई दिल्ली : नारियल न सिर्फ आपके शरीर को पोषण प्रदान करता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा में निखार व कसाव आता है तो सेहत के लिए भी इस तेल का प्रयोग प्रभावकारी है।

    यहां जानें खाने में नारियल तेल का कैसे करें इस्तेमाल :

    – नारियल से मीठे पदार्थो का स्वाद बढ़ता है। अपने पसंदीदा मीठे व्यंजन में कद्दूकस किया हुआ नारियल या नारियल दूध मिलाएं। नारियल के आटे से केक या पाई बनाई जा सकती हैं और इनका स्‍वाद भी बेमिसाल होता है।

    – तरबूज, संतरे या स्वीट लाइम (मौसम्बी) के जूस में आप नारियल पानी मिलाकर घर आए मेहमानों को सर्व कर सकती हैं। मेहमानों को भोजन कराने के बाद कोकम फल और नारियल दूध से बनी सोल करी सर्व करें जो पाचन में मददगार साबित होता है।

    – सलाद व चटनी और दही वाले करी में आप जैतून तेल के बजाय नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

    नारियल के तेल से ऐसे निखारें रूप : 

    – नारियल का इस्तेमाल प्राकृतिक मॉइश्चराइजर के रूप में भी किया जा सकता है। नारियल आपकी त्वचा में नमी बरकरार रखता है और इसे दिन भर पोषित रखता है। वर्जिन कोकोनट ऑयल (नारियल तेल) को आप चाहें तो इसमें बिना कुछ मिलाएं इसे चेहरे पर लगा सकती हैं या फिर अपने डेली मॉइश्चराइजर में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर भी लगा सकती हैं। इससे आपकी त्वचा में चमक आएगी।

    – नारियल न सिर्फ आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है बल्कि नैचुरल टोनर के रूप में भी काम करता है। उसमें मौजूद वसा त्वचा को नुकसान पहुंचने से बचाते हैं।

    – नारियल में मौजूद टोनिंग के गुण मुंहासों को भी रोकते हैं।

    – मेकअप हटाने के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। थोड़ा सा नारियल तेल लेकर हल्के हाथों से त्वचा पर मलें, इससे सारा मेकअप और अतिरिक्त तेल निकल जाएगा। साथ ही आपकी त्वचा भी नर्म होगी।

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0