पढ़ाई को तकनीक और प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से अधिक रोचक एवं ज्ञानवर्धक बनायें : राज्यमंत्री श्री परमार

    0
    6



    पढ़ाई को तकनीक और प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से अधिक रोचक एवं ज्ञानवर्धक बनायें : राज्यमंत्री श्री परमार


     


    भोपाल : सोमवार, अप्रैल 5, 2021, 18:21 IST

    स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने एडोब डिजिटल दिशा प्रोग्राम के शिक्षक प्रशिक्षण समापन पर शिक्षकों को वर्चुअली सम्बोधित किया। श्री परमार ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के उद्देश्यों को क्रियान्वयन करने से दिशा में सभी शिक्षक तकनीक और प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करें। पढ़ाई को तकनीक एवं प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से अधिक रोचक और ज्ञानवर्धक बनाए। आपके योगदान और परिश्रम से ही भारत विश्वगुरु के रूप में स्थापित हो पायेगा।

    राज्यमंत्री श्री परमार ने शिक्षक प्रशिक्षण प्रोग्राम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 4 शिक्षकों को एडोब सर्टिफिकेशन के साथ ही 1-1 हजार और एक शिक्षक को 1500 रुपए से पुरस्कृत भी किया। 

    उल्लेखनीय है कि अंतर्राष्ट्रीय संस्था एडोब इंटरनेशनल द्वारा विगत 6 माह से एडोब डिजिटल दिशा प्रोग्राम के तहत प्रदेश के 53 ईएफए स्कूलों के लगभग 1700 से अधिक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। प्रशिक्षण प्रोग्राम के अंतर्गत शिक्षक एडोब स्पार्क में डिजिटल प्रोजेक्ट बनाना, एडोब टूल्स और स्किल्स का उपयोग करना आदि सिखाया जाता है। इन टूल्स और सॉफ्टवेयर का शिक्षण में उपयोग कर छात्रों में रचनात्मकता उत्पन्न करके कक्षा शिक्षण को अधिक रोचक बनाया जा सकता है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत छात्रों को सीखने के परिणामों को बढ़ाने और उनके कौशल को विकसित करने के लिए एडोब का मध्यप्रदेश के सभी 53 ईएफए स्कूलों को निरंतर सहयोग मिला रहा है।


    अनुराग उइके



    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    NO COMMENTS