पारे ने बढ़ाया हीट स्ट्रोक का कहर, मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या में 20 फीसदी इजाफा

    0
    476

    जयपुर

    प्रदेश में गर्मी के तेवर दिखाते ही हीट स्ट्रोक के मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। यहीं कारण है कि सवाई मानसिंह अस्पताल के धन्वंतरि आउटडोर के मेडिसिन विभाग में मौसमी बीमारियों से ग्रस्त मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी बढ़ते ही सामान्य आउटडोर से अब 20 फीसदी मरीज केवल गर्मी जनित बीमारियों से ग्रस्त आ रहे हैं। चिकित्सकों का मानना है कि गर्मी बढऩे के साथ ही मरीजों की संख्या में और भी इजाफा हो सकता है।

    सिरदर्द और वायरल की शिकायत

    एसएमएस अस्पताल के मेडिसिन विभाग के चिकित्सकों का कहना है कि इस समय मेडिसिन विभाग में 15 से 20 फीसदी मरीज केवल हीट स्ट्रोक के ही आ रहे हैं। ज्यादातर मरीजों की शिकायत अचानक सिर में तेज दर्द, वायरल बुखार, उल्टी होने की है। इसके अलावा अस्थमा के मरीज आ रहे हैं। ये सब हीट स्ट्रोक का ही असर है।

    अस्पताल के मेडिसिन विभाग में जहां कुछ दिन पहले प्रतिदिन मरीजों की संख्या 200-300 रहती थी। अब यह संख्या बढ़कर तीन हजार तक पहुंच चुकी है। वहीं अस्पताल के सभी विभागों का कुल आउटडोर भी आठ हजार के आंकड़े को पार कर गया है।

    पर्ची काउंटरों की व्यवस्थाएं चरमराईं

    जैसे ही धन्वंतरि आउटडोर में मरीजों की भीड़ बढ़ी है, वैसे ही पर्ची काउंटरों की व्यवस्थाएं चरमरा गई हैं। हालात ऐसे है कि पर्ची काउंटरों पर पर्ची कटाने के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ रहा है और कई बार मरीजों और सुरक्षाकर्मियों के बीच मारपीट की नौबत तक आ रही है।

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0