पिता के सिगरेट पीने से बेटे की सेक्सुअल लाइफ हो जाएगी बर्बाद : रिसर्च

    0
    198
    पिता के सिगरेट पीने से बेटे की सेक्सुअल लाइफ हो जाएगी बर्बाद : रिसर्च

    नई दिल्ली : अब तक की रिसर्च के आधार पर आपने यही सुना और पढ़ा होगा कि प्रेग्नेंसी के दौरान मां के स्मोकिंग करने या शराब पीने का बच्चे पर विपरीत असर पड़ता है. कई शोध से यह भी साफ हो चुका है कि गर्भावस्था के दौरान मां के धूम्रपान करने का असर होने वाले बेटे के स्पर्म काउंट पर पड़ता है. लेकिन अब एक नई रिसर्च में साफ हुआ है कि जिस बच्चे के पिता अपनी पत्नी के गर्भधारण के दौरान स्मोकिंग करते हैं उनके होने वाले बेटे के स्पर्म काउंट स्मोकिंग नहीं करने वाले पिता की संतान से 50 प्रतिशत तक कम होते हैं.

    पिता के सिगरेट पीने से बेटे की सेक्सुअल लाइफ हो जाएगी बर्बाद : रिसर्च

    लंदन यूनिवर्सिटी की रिसर्च में हुआ खुलासा
    स्वीडन की लंदन यूनिवर्सिटी की रिसर्च में यह बात सामने आई है कि पत्नी के गर्भधारण के दौरान सिगरेट पीने वाले पुरुषों के बेटों के स्पर्म काउंट में आधे की गिरावट का खतरा हो सकता है. रिसर्च से सामने आए आंकड़ों से पता चला कि जिन युवाओं के पिता स्मोकिंग करते थे, उनके स्पर्म के घनत्मव में 41 प्रतिशत और सिगरेट नहीं पीने वाले पिताओं के बच्चों के मुकाबले 51 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

    104 युवाओं को शोध में शामिल किया
    इस शोध को 17 से 20 साल की उम्र के 104 युवाओं पर किया गया. यूनिवर्सिटी के जोनाथन एग्जल्सन ने बताया कि इससे पहले कई अध्ययनों से यह सामने आ चुका है कि अगर मां सिगरेट पीती है तो उसका बुरा असर गर्भ में पल रहे भ्रूण पर पड़ता है, लेकिन इस अध्ययन में पिता के सिगरेट पीने का नकारात्मक असर बेटों पर देखने में आया है.

    यहां यह साफ कर दें कि स्पर्म काउंट में कमी और वीर्य से जुड़े दूसरे मापदंडों में होने वाली कमी के पीछे वातावरण से संबंधित कई कारण भी जिम्मेदार हैं. इनमें इंडोक्राइन को बाधित करने वाले केमिकल, कीटनाशक, तेज धूप, लाइफस्टाइल फैक्टर्स जिसमें खान-पान, तनाव और बॉडी मास इंडेक्स जैसी चीजें भी शामिल हैं.

    zeenews

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    Close