पीलिया के लिए रामबाण उपाय

    0
    933

    बारिश और गर्मी के मौसम में जो रोग सबसे अधिक होते है। उनमें से पीलिया प्रमुख है। पीलिया एक लीवर से संबंधित रोग है जिससे पूरा शरीर पीला पडऩे लगता है। पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और शरीर दुर्बल हो जाता है। अगर पीलिया का उपचार सही समय पर न किया जाए तो ये जानलेवा भी साबित हो सकता है। आज हम आपको पीलिया के कुछ घरेलू उपाय बताएगें।

    लक्षण
    त्वचा, जीभ और आंखों का पीला होना, अत्यंत कमजोरी, सिरदर्द, बुखार, मिचली, भूख न लगना, जरूरत से ज्यादा थकान महसूस होना, कब्ज होना और मूत्र का रंग पीला होना।

    घरेलू उपचार
    – मूली का रस
    रोज कम से कम 2 ग्लास मूली का रस पीने से पीलिया बहुत जल्दी ठीक हो जाता है।

    – पुदीने की चटनी

    पीलिया के मरीज को पुदीने की चटनी खाने के साथ सुबह शाम खानी चाहिए। इसके साथ ही पुदीने के पंद्रह बीस पत्तों का रस सुबह शाम पीने से बहुत फायदा होगा।

    – पपीता
    मरीज को कच्चा पपीता सलाद के रुप में खाना चाहिए इससे बहुत लाभ होता है।

    – प्याज
    कच्ची प्याज में नींबू निचोड़कर सुबह शाम भोजन के साथ सलाद के रुप में खाएं।

    – धनिए
    धनिए के 10 ग्राम बीज रात को पानी में भिगोकर रख दीजिए। सुबह उस पानी को छानकर पीए। ये पानी लीवर के सारे टॉक्सिन्स को दूर करेगा और पीलिया से छुटकारा दिलाएगा।

    – आंवला
    पीलिया होने पर 50 ग्राम ताजे आंवले के जूस में 2 चम्मच तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर रोज खाली पेट पीजिए। कुछ ही दिनों में पीलिया से मुक्ति मिल जाएगी।

    – गन्ने का रस
    रोज सुबह शाम गन्ने के रस में आधा नींबू निचोड़कर पीने से भी पीलिया के रोगी को बहुत लाभ होता है।

    – पानी
    पीलिया के मरीज को पानी ज्यादा पीना चाहिए। ऐसा करने से शरीर से सारे टॉक्सिन्स यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं।

    – दही
    पीलिया के मरीज को दिन में दो बार दही जरूर खाना चाहिए क्योंकि दही में मौजूद गुड बैक्टिरिया लीवर को डिटॉक्सीफाई करता है। इसके अलावा तरबूज, केला, अनानस, संतरा जैसे फलों को सेवन पीलिया के मरीज को करना चाहिए।

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0