पैरों के पसीने और बदबू से ऐसे पाएं छुटकारा!

    0
    770

    नई दिल्ली : सर्दियों के मौसम में दिनभर जूते-मोजे में रहने से पैरों में पसीना और बदबू आने लगती है। शरीर की दुर्गन्ध तो आप डियो या परफ्यूम लगाकर भी दूर कर लेते हैं लेकिन पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बाजार में कोई खास उपाय मौजूद नहीं है। कर्इ बार आपको अपने दोस्तों के बीच शर्मिंदा भी होना पड़ता है। लेकिन एक आसान उपाय से आप अपने पैरों के पसीने और बदबू को दूर भगा सकते हैं। और यह खास उपाय है अदरक। क्या आप अदरक के फायदे जानते हैं?

    अदरक में बेधने वाले गुण (तीक्ष्ण गुण) और सुखाने वाले गुण (रक्षा गुण) होते हैं जिनसे पैरों को सुखाने और बदबू को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा अदरक में डिटोक्सफाइ गुण भी होते हैं जिनसे पसीने को रोकने और पैरों को बदबू से दूर रखने में मदद मिलती है। अदरक डर्मिसाइडिन के उत्पादन में भी मदगार है, यह एक प्रोटीन है जो फंगल या बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। आपको बता दें कवक और बैक्टीरिया ही पैरों में बदबू के मुख्य कारण होते हैं।

    एक बड़ा अदरक लेकर उसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। एक कप गर्म पानी करें और उसमें अदरक का पेस्ट मिला लें और पंद्रह मिनट तक छोड़ दें। रात को सोने से पहले रोजाना इस पानी से पैरों की मालिश करें। मालिश के बाद आप मोजे पहन सकते हैं। इसके अलावा पैरों में कोई बेहतर मॉश्चराइज़र लगाना मत भूलें। पैरों की स्किन अधिक सेंसिटिव होती है। इसलिए नियमित रूप से तेल से मालिश करने से पैरों को कोमल बनाने में मदद मिलती है।

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0