फसल का फोटो व्हाट्सअप पर भेज, बीमारी का निदान करवायें

    0
    100

    [ad_1]


    फसल का फोटो व्हाट्सअप पर भेज, बीमारी का निदान करवायें – मंत्री श्री पटेल


    प्रदेश की पहली फसल ओपीडी हरदा में प्रारंभ 


    भोपाल : बुधवार, जनवरी 27, 2021, 19:35 IST

    किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा है कि किसान बँधु कीट-व्याधि युक्त फसल का फोटो व्हाट्सअप पर भेजकर मोबाइल पर ही अब निदान के उपाय जान सकते हैं। उन्होंने गत दिवस मंगलवार को हरदा में प्रदेश की प्रथम फसल ओपीडी का शुभारंभ करते हुए यह बात कही। मंत्री श्री पटेल ने हरदा में 37 लाख 12 हजार रुपये की लागत से नव-निर्मित कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रशासकीय भवन का शुभारंभ भी किया।

    मंत्री श्री पटेल ने कृषि विज्ञान केन्द्र, कोलीपुरा (हरदा) में संबोधित करते हुए किसानों से कहा कि कृषकों को उनकी फसल में लगने वाली कीट-व्याधि की पहचान तथा त्वरित उपचार के उपाय मोबाइल पर उपलब्ध कराने के लिये ही प्रदेश की पहली ओपीडी का शुभारंभ किया जा रहा है। उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों तथा कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक गाँव में किसान चौपालों का आयोजन कर फसल ओपीडी की जानकारी प्रदान करें। किसानों की फसलों में लगने वाली कीट-व्याधियों से संबंधित समस्याओं का समाधान चौपालों में ही करें। श्री पटेल ने कृषि वैज्ञानिकों एवं कृषि अधिकारियों को रबी एवं खरीफ की फसलों में लगने वाली बीमारियों एवं उनके उपचार बावत कैलेण्डर तैयार करने के निर्देश भी दिये।

    मंत्री श्री पटेल ने कृषकों से अनुरोध किया कि भूमि की उर्वरा शक्ति को बचाये रखने के लिये धीरे-धीरे रासायनिक खेती को जैविक खेती में अंतरित करें। श्री पटेल ने निर्देशित किया कि सभी जिलों में स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र फसलों के उपचार के लिये फसल ओपीडी को शीघ्रता से प्रारंभ करें।


    अलूने

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0