बड़े काम का है ये एक कैप्सूल, फायदा देखकर हैरान हो जाएंगे आप

    0
    318
    बड़े काम का है ये एक कैप्सूल, फायदा देखकर हैरान हो जाएंगे आप

    नई दिल्ली : बढ़ते प्रदूषण के बीच चेहरे का फटना, रुखी स्किन और बालों की समस्या होना आम है. लेकिन अगर आप भी ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो इसके लिए विटामिन ई का इस्तेमाल करें. विटामिन ई का प्रयोग करने से आपके बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं और आपकी स्किन पर निखार आता है. आप विटामिन ई को कई तरह से चेहरे और बालों के लिए प्रयोग कर सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स भरे विटामिन ई के कैप्सूल आपको किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाते हैं. विटामिन-ई को ब्यूटी विटामिन भी कहा जाता है. आगे पढ़िए आप इन कैप्सूल का कैसे सही इस्तेमाल कर अपने बालों और स्किन की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं.

    बड़े काम का है ये एक कैप्सूल, फायदा देखकर हैरान हो जाएंगे आप

    चेहरे के लिए
    विटामिन-ई वाले कैप्सूल का इस्तेमाल आप चेहरे पर आसानी से कर सकते हैं. विटामिन-ई त्वचा को ड्राई होने से बचाता है और उसे चमकदार बनाता है. रोजाना रात में सोने से पहले बादाम या नारियल के तेल में मिक्स करके लगाएं. चाहें तो इसका प्रयोग अपने मॉश्चराइजर, लोशन या स्क्रब में मिलाकर सीधे चेहरे और गर्दन पर कर सकते हैं.

    आंखों के लिए
    आंखों के नीचे काले घेरे या फिर थकी हुई आंखों के लिए इसका इस्तेमाल अच्छा माना जाता है. ऐसे में आप विटामिन-ई ऑयल को सीधे अपने आंखों के नीचे लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें. इसका असर आपको कुछ ही दिनों में दिखाई देने लगेगा.

    बालों के लिए
    विटामिन-ई का इस्तेमाल बालों को घना बनाने के लिए भी किया जाता है. इसका प्रयोग अपनी सिर में लगाने वाले तेल में कर सकते हैं. आप इसका प्रयोग बाल धोने से एक दिन पहले करें, इसके लिए आप नारियल तेल में विटामिन-ई के तेल को अच्छे से मिक्स करके अपने बालों में लगाएं और सुबह फिर शैम्पू कर लें.

    होंठों के लिए
    विटामिन-ई का इस्तेमाल आप अपने होंठों के ऊपर भी कर सकते हैं. इससे होंठ मुलायम और चमकदार बनते हैं. विटामिन-ई के कैप्सूल से उसका लिक्विड निकाल कर बादाम के तेल या ग्लिसरीन के साथ मिलाकर होंठों पर सोने से पहले लगाएं. इससे होंठ कुछ ही दिनों में सॉफ्ट और चमकदार दिखाई देने लगेंगे.

    स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा
    महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान सबसे अधिक स्ट्रेच मार्क्स की समस्या देखने को मिलती है. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए विटामिन-ई कैप्सूल्स में आप बादाम या नारियल तेल मिला कर लगाएं. इससे दाग हल्के पड़ने लगेंगे.

    स्क्रब
    विटामिन-ई का इस्तेमाल फेस पैक में मिलाकर भी कर सकते हैं, क्योंकि कभी-कभी जब आप फेस पैक लगाती हैं तब आपकी स्किन खिंचने लगती हैं. ऐसे में, आप पाने फेस पैक में इसे डालकर लगाएं इससे आपकी त्वचा काफी खिली-खिली और मुलायम दिखेगी.

    .

    source: zeenews

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    Close