बीच भोपाल में बन रहा है वृद्धजनों के लिये पेड ओल्डऐज होम

    0
    169

    [ad_1]


    बीच भोपाल में बन रहा है वृद्धजनों के लिये पेड ओल्डऐज होम


     


    भोपाल : बुधवार, मार्च 17, 2021, 16:57 IST

    सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल ने बताया कि विभाग द्वारा एकाकी वरिष्ठजनों के लिये भोपाल में एक आधुनिक सुविधाओं से युक्त पेड ओल्डऐज होम का निर्माण किया जा रहा है। पेड ओल्डऐज होम के लिये शासन द्वारा लिंक रोड क्रमांक-3 पर 5 एकड़ भूमि आवंटित की गई है। दस करोड़ 83 लाख रूपये की लागत से बनने वाले इस भवन का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी के पार्क के पास स्थित यह भवन शहर के मुख्य स्थलों न्यू-मार्केट, अरेरा कॉलोनी, चार इमली, जे.पी. अस्पताल, हबीबगंज रेल्वे स्टेशन, बिट्टन मार्केट के नज़दीक है। यहाँ यातायात के साधनों की भी पर्याप्त उपलब्धता है। यह प्रदेश का पहला पेड ओल्डऐज होम होगा।

    प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण श्री प्रतीक हजेला ने बताया कि पेड ओल्डऐज होम में शुरू में 56 वरिष्ठजनों के रहने की सुविधा होगी। भवन बनाने का उद्देश्य आर्थिक रूप से सक्षम ऐसे वरिष्ठजनों को सुरक्षित एवं सर्वसुविधा युक्त रहने का स्थान उपलब्ध कराना है, जिनके बच्चे साथ नहीं रहते या दूर देश-विदेश में हैं। ओल्डऐज होम में वातानुकूलित कमरे, लायब्रेरी, मनोरंजन कक्ष, प्रार्थना कक्ष, फिजि़योथेरेपी कक्ष, मेडिकल स्टोर, ए.टी.एम. जैसी अनेक जरूरी सुविधाएँ भुगतान के आधार पर उपलब्ध रहेंगी। निर्मित भवन पूर्ण रूप से मध्यप्रदेश शासन के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के आधिपत्य में रहेगा।

    सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण संचालनालय द्वारा पेड ओल्डऐज होम के निर्माण के लिये प्रथम किश्त के रूप में 4 करोड़ 33 लाख 20 हजार रूपये का भुगतान कर दिया गया है। पाँच एकड़ भूमि पर बनने वाले भवन में निर्मित क्षेत्र 20 हजार 234 वर्गमीटर होगा। पेड ओल्डऐज होम का संचालन नो-प्रॉफिट-नो-लॉस के आधार पर मान्यता प्राप्त स्वयंसेवी संस्थाओं से अनुबंध के आधार पर कराया जायेगा।


    सुनीता दुबे

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0