मरीजों से शिकायत मिलने पर जिम्मेदारों पर होगी कार्रवाई

    0
    154
    मरीजों से शिकायत मिलने पर जिम्मेदारों पर होगी कार्रवाई

    [ad_1]


    मरीजों से शिकायत मिलने पर जिम्मेदारों पर होगी कार्रवाई


    जाँच और उपचार समय पर हो – स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी
    विभागीय समीक्षा में दिए निर्देश
     


    भोपाल : सोमवार, फरवरी 15, 2021, 17:40 IST

     मरीज अस्पताल पहुँचे तो समय पर उसका उपचार हो। सोनोग्राफी, एक्स-रे, ब्लड आदि की जाँच की सुविधाएँ उपलब्ध होना भर पर्याप्त नहीं है। इन सुविधाओं का लाभ मरीज को समय पर उपलब्ध होना भी जरूरी है। उपचार, जाँच आदि सुविधाओं के साथ चिकित्सकों और पैरा-मेडिकल स्टाफ के द्वारा दुर्व्यवहार करने की मरीजों से शिकायत मिलने पर संबंधित जिम्मेदारों के विरूद्ध कार्रवाई होगी। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने आज विभागीय समीक्षा बैठक में निर्देश दिए। मंत्रालय में आयोजित समीक्षा बैठक में जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और उप स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार पर चर्चा हुई।

     स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि मरीज के अस्पताल पहुँचने पर उसको अस्पताल में उपचार, जाँच और दवाइयों के लिए भटकना नहीं पड़े। उन्होंने कहा कि 11 जिला अस्पताल के नये भवन बन चुके हैं। अन्य 40 जिला चिकित्सालयों के नये भवन बनाने के प्रस्ताव तैयार करें। सभी जिला चिकित्सालयों को मॉडल हॉस्पिटल बनायेंगे। अस्पतालों में उपचार और जाँच की आधुनिक सुविधाएँ मुहैया कराई जाएँगी। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि बहुत-सी ऐसी सुविधाएँ हैं, जिन्हें ज्यादा राशि की जरूरत नहीं, बल्कि जरूरत है बेहतर प्रबंधन की। उन्होंने कहा कि ओ.पी.डी. में मरीजों के बैठने की व्यवस्था, पेयजल और अस्पताल परिसर में पार्किंग आदि की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। अस्पताल में उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं को एल.ई.डी. पर प्रदर्शित भी करें।

     बैठक में बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा सुविधाओं के विस्तार के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। बच्चों को लगने वाले टीकों की जानकारी उनके अभिभावकों के मोबाइल पर मेसेज के माध्यम से देने की योजना बना रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि यह अच्छी पहल होगी। उन्होंने कहा कि लक्षित दम्पत्ति और बच्चों के पंजीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाये। रिकार्ड व्यवस्थित होगा तो योजना का क्रियान्वयन भी व्यवस्थित होगा। बैठक में स्वास्थ्य संबंधी अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की गई। स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल, एम.डी. एन.एच.एम. श्रीमती छवि भारद्धाज, संचालक आई.ई.सी. श्री वसंत कुर्रे, संचालक स्वास्थ्य श्री सतीश कुमार और अन्य अधिकारी बैठक में उपस्थित थे। 


    महेश दुबे

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0