मुख्यमंत्री श्री चौहान के मुख्य आतिथ्य में हुआ “बीटिंग द रिट्रीट”

    0
    163
    मुख्यमंत्री श्री चौहान के मुख्य आतिथ्य में हुआ

    [ad_1]


    मुख्यमंत्री श्री चौहान के मुख्य आतिथ्य में हुआ “बीटिंग द रिट्रीट”


    पुलिस बैंड ने दी सुमधुर प्रस्तुतियाँ, ओजपूर्ण व प्रभावी मार्च पास्ट हुआ
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सपत्नीक शिरकत की
     


    भोपाल : शुक्रवार, जनवरी 29, 2021, 20:33 IST

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आज ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह संपन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सपत्नीक शिरकत की। ‘ए वतन, मेरे वतन, आबाद रहे तू’, ‘मेरा रंग दे बसंती चोला’, ‘मेरे वतन के लोगों जरा आँख में भर लो पानी’ जैसी पुलिस बैंड की सुमधुर प्रस्तुतियों से वातावरण को देशभक्ति से गुंजायमान करता तथा ‘ताकत वतन की हमसे है’, ‘माँ तुझे सलाम’, ‘सारे जहाँ से अच्छा’ की धुन पर ओजपूर्ण एवं वीरता का संचार करने वाले प्रभावी मार्च पास्ट के साथ इस वर्ष का गणतंत्र दिवस आयोजन आज सम्पन्न हुआ।

    पुलिस ब्रास बैंड की प्रस्तुतियाँ

    जय हो

    फिल्म-स्लमडॉग मिलिनेयर्स

    ये शाम मस्तानी

    फिल्म-कटी पतंग

    ए वतन वतन मेरे

    फिल्म-राजी

    गोंडवाना

    लोक गीत

    राग यमन

    भारतीय शास्त्रीय संगीत

    छूकर मेरे मन को

    फिल्म-याराना

    साला ला ला

    नृत्य गीत (वेंगाबॉयज)

    मेरा रंग द बसंती चोला

    फिल्म – शहीद

    ए मेरे वतन के लोगों

    देश-भक्ति पूर्ण गीत

    कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्र-गान एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति सम्मान प्रकट करने के साथ हुई। मध्यप्रदेश पुलिस के ब्रास बैंड व पाइप बैंड ने सामूहिक वादन की मनोहारी प्रस्तुतियाँ दीं। संगीतमय प्रस्तुतियों के साथ ओजपूर्ण और प्रभावी मार्च पास्ट ने सभी को मंत्रमुंग्ध कर दिया। अंत में बैण्ड ने ‘सारे जहाँ से अच्छा’ की धुन पर मार्च पास्ट किया। कार्यक्रम स्थल पर सतरंगी प्रकाश और शानदार आतिशबाजी की गई।

    कार्यक्रम में मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एस.ए.एफ. श्री मिलिंद कानस्कर, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी, सेवानिवृत्त वरिष्ठ पुलिस अधिकारी आदि उपस्थित थे।

    कोरोना शहीदों को भी याद किया

    कार्यक्रम में पुलिस बैंड द्वारा कोरोना शहीदों को भी अपनी प्रस्तुति ‘ऐ मेरे वतन के लोगों, जरा आँख में भर लो पानी, जो शहीद हुए हैं उनकी जरा याद करो कुर्बानी’ के माध्यम से याद किया गया।

    क्या है बीटिंग द रिट्रीट

    ‘बीटिंग द रिट्रीट’ का आयोजन अर्धसैन्य बलों की एक सुदीर्घ प्राचीन परम्परा है। जब युद्ध के बीच सैन्य टुकड़ियाँ सूर्यास्त पर वापस अपने कैम्पों में आती थी, तब युद्ध के तनाव को कम करने के लिए मनोरंजक बैण्ड वादन किया जाता था। भारत में ‘बीटिंग द रिट्रीट’ गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों के औपचारिक समापन का प्रतीक है।

    म.प्र. बीटिंग द रिट्रीट आयोजित करने वाला एकमात्र राज्य

    देश में ‘बीटिंग द रिट्रीट’ कार्यक्रम आयोजित करने वाला मध्यप्रदेश एकमात्र राज्य है। प्रतिवर्ष 29 जनवरी को पुलिस द्वारा राजधानी भोपाल में यह आयोजित किया जाता है। राष्ट्रीय स्तर पर ‘बीटिंग द रिट्रीट’ कार्यक्रम नई दिल्ली में रायसीना हिल्स के विजय चौक पर होता है, जिसमें राष्ट्रपति के समक्ष भारतीय थल सेना, वायु सेना और जल सेना के बैण्ड दलों द्वारा वादन एवं मार्च पास्ट की सामूहिक प्रस्तुति की जाती है।


    पंकज मित्तल

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0