मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सांसद श्री सिंधिया के साथ लगाए पौधे

    0
    222
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सांसद श्री सिंधिया के साथ लगाए पौधे

    [ad_1]


    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सांसद श्री सिंधिया के साथ लगाए पौधे


     


    भोपाल : शनिवार, मार्च 20, 2021, 16:47 IST

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ भोपाल के स्मार्ट उद्यान में पौधे लगाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान और सांसद श्री सिंधिया ने पत्रिका समाचार-पत्र समूह के संस्थापक, समाजसेवी प्रख्यात लेखक श्री कर्पूर चंद्र कुलिश की स्मृति में पारिजात का पौधा रोपा। इस अवसर पर अनेक जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज यहाँ पारिजात का पौधा स्व. कुलिश जी की स्मृति में रौपा है। स्व. कुलिश प्रसिद्ध साहित्यकार और समाज सेवा क्षेत्र में अनूठे कार्य के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने 7 मार्च 1956 को पत्रिका समाचार-पत्र का प्रकाशन प्रारंभ किया था। इस अवसर पर सांसद श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज लगाए गए चांदनी और चमेली के पौधे विकास और आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश का प्रतीक हैं। मध्यप्रदेश प्रगति पथ पर तीव्र गति से आगे बढ़ेगा। सांसद श्री सिंधिया ने कहा कि वृक्षारोपण सिर्फ पौधे लगाना नहीं बल्कि चहुँमुखी विकास का संकल्प भी है।

    चिकित्सा शास्त्रियों के अनुसार पारिजात का पौधा एक उत्तम औषधि है। इसका उपयोग कई रोगों को ठीक करने में होता है। मुख्य रूप से पारिजात, पाचन-तंत्र, पेट के कीड़े की बीमारी, बुखार, लीवर विकार सहित अन्य कई रोगों के उपचार में उपयोगी होता है। ऐसा जन विश्वास है कि इसके पत्ते को उबाल कर बनाया गया काढ़ा पीने से बरसों पुराना घुटनों का दर्द ठीक हो जाता है।


    अशोक मनवानी

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0