ये फायदे जान रोज खाने लगेंगे डार्क चॉकलेट

    0
    242

    जयपुर

    आपने सुना होगा कि चॉकलेट खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है, पर डार्क चॉकलेट से आपको सेहत संबंधित कई फायदे होते हैं। इसमें शुगर कम और कोको ज्यादा होती है। यह आपके दिमाग के लिए काफी फायदेमंद है।

    डार्क चॉकलेट में ट्रिप्टोफैन होता है। यह एक प्रकार अमीनो एसिड है, जो शरीर में सेरोटोनिन (फील गुड हार्मोन) और एंडोर्फिन को रिलीज करने में मदद करता है। इससे आपका मूड काफी हद तक प्रभावित होता है। आपको ज्यादा काम करने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।

    डार्क चॉकेलट में फ्लेवोनॉइड पाया जाता है। यह दिमाग में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। जैसे-जैसे दिमाग में ज्यादा रक्त पहुंचेगा, वैसे-वैसे यह तेजी से काम करेगा। इससे शॉर्ट टर्म मेमोरी और फोकस बढ़ेगा।

    एंटीऑक्सीडेंट्स ब्रेन पावर के लिए काफी उपयोगी हैं। बिना जुड़े हुए ऑक्सीजन कण, जिन्हें फ्री रेडिकल्स भी कहा जाता है, को नियंत्रित करके ये दिमाग की पावर बढ़ाते हैं। डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम होता है, जो तनाव कम करने में मदद करता है। यह स्टे्रस हार्मोन कोर्टिसोल को कम करने में मदद करता है। ज्यादा कार्टिसोल की वजह से ही आप फोकस नहीं कर पाती और दबाव महसूस करती हैं।

    एक शोध से पता चला है कि यह ब्लड-प्रेशर को कम करता है। चॉकलेट के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। वैज्ञानिकों के अनुसार चॉकलेट में मौजूद कोको फ्लैवनॉल एंटी एजिंग का काम करता है। नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है। कैलि फोर्निया के सैन डिएगो विश्वविद्यालय की एक स्टडी में ये सामने आया।

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0