ये 5 हाई प्रोटीन चीजें खाकर वजन घटाएं और मसल्‍स बढ़ाएं

    0
    373
    ये 5 हाई प्रोटीन चीजें खाकर वजन घटाएं और मसल्‍स बढ़ाएं

    अगर आपने हाल ही में जिम शुरू किया है, तो यह 5 चीजें आपको जरूर ट्राइ करनी चाहिए। इनमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है, जिससे यह वजन घटाने की आपकी मुराद पूरी करने के साथ ही मसल्‍स बनाने में भी मददगार होती हैं।

    ये 5 हाई प्रोटीन चीजें खाकर वजन घटाएं और मसल्‍स बढ़ाएं

    बनाना मिक्स शेक
    खुद को फिट रखने के लिए बनाना मिक्स शेक सबसे अच्‍छा प्रोटीन पैक है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए एक कप ओट्स, दो चम्मच आल्मंड बटर, एक केला, एक चम्मच दालचीनी, चुटकीभर सेंधा नमक और दो कप पानी लें। अब इन सारी चीजों को मिक्सी में अच्छी तरह से स्मूथ होने तक पीस लें।

    बादाम की बर्फी
    बादाम में कैल्शियम और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी कम करता है। बादाम की बर्फी में प्रोटीन और कैल्शियम के साथ हेल्दी फैट भी होता है जो वजन को बरकरार रखता है। इसे बनाने के लिए नारियल तेल में प्रोटीन पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण को पर्चमेंट पेपर में फैलाकर रखें। फिर इसमें ऊपर से ऑल्मड बटर फैलाएं। फिर इस परत के ऊपर बादाम और नारियल को क्रश करके डालें। अब इसे रेफ्रीजरेटर में 2-3 घंटों के लिए रखें। 3 घंटे बाद इस बादाम पेस्ट को छोटे-छोटे पीस में काट लें। लीजिए आपकी बादम की बर्फी तैयार है।

    peanut butter banana smoothie

    बटर बनाना स्मूदी
    बटर बनाना स्मूदी जिम करने के बाद पूरे दिन एनर्जी लेवेल बनाए रखता है। यह शरीर के सारे पोषक-तत्वों की जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी है। इसे बनाने के लिए एक केला, एक चम्मच पीनट बटर, एक कप वनीला आल्मंड दूध और दो-तीन आइस-क्यूब लें। आब इन सारी चीजों को मिक्सी में अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। इसे एक ग्लास में निकाल कर ऊपर से फैट-फ्री क्रीम डालें।

    प्रोटीन पैक्ड पैनकेक
    इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए तीन कप पैनकेक मिक्स, अंडे का सफेद वाला भाग और आधा कप पानी लें। अब इन सारी चीजों को मिक्स करके गर्म पैनकेक के ऊपर डालें। जब पकने के दौरान इसमें बबल्स निकलने लगें तो इसे पलटे और अंडे के पकने तक इसे पकने दें। ये लीजिए आपका प्रोटीन पैक्ड पैनकेक तैयार है। इसे आप नाश्ते में खाकर दिन भर के प्रोटीन की मात्रा को पूरा कर सकते हैं।

    nariyal badam laddu

    नारियल और बादाम के लड्डू
    वर्कआउट करने के दौरान अगर आज ज्‍यादा कुछ नहीं कर पा रहे हैं तो नारियल और बादाम के लड्डू बनाकर रोज सुबह-शाम नाश्ते में वर्कआउट के बाद खा सकते हैं। एक लड्डू शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए काफी है। इसे बनाने के लिए नारियाल और बादाम को क्रश करें। कढ़ाई में थोड़ा सा घी लें और उसमें बूरा, क्रश किए हुए नारियल और बादाम डालकर दो मिनट के लिए भून लें। अब इस मिश्रण को लड्डू में बांध लें औऱ फ्रिज में रख दें। आपके नारियल और बादाम के लड्डू तैयार हैं।

    source: livehindustan

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    Close