रबी उपार्जन में धर्म-काँटे की तौल को मान्यता

    0
    102

    [ad_1]


    रबी उपार्जन में धर्म-काँटे की तौल को मान्यता


     


    भोपाल : मंगलवार, अप्रैल 21, 2020, 16:51 IST

    इस वर्ष रबी उपार्जन  में धर्म-काँटे की तौल को ही मान्यता दी गई है। प्रबंध संचालक स्टेट सिविल सप्लाईज कॉर्पोशन श्री अभिजीत अग्रवाल ने कहा है कि उपार्जन केन्द्रों पर खरीदी के दौरान तौल की शिकायतों के  शत-प्रतिशत निराकरण के लिए धर्म-काँटे की  व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। 

    प्रबंध संचालक श्री अग्रवाल ने कहा कि रबी उपार्जन प्रक्रिया में तौल प्रक्रिया को फुलप्रूफ  बनाया गया है। परिवहन के पूर्व  उपार्जन केन्द्र के करीब के पूर्व से चिन्हांकित  धर्म-काँटे पर खाली ट्रक का वजन कराया जाएगा।  इसके लिए धर्म-काँटों पर वे-ब्रिज प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। 

    खरीदी केन्द्र पर अस्थाई भंडारण से 50 किलोग्राम से बोरे को इलेक्ट्रिक काँटे से तौलकर तैयार किया जाएगा। गोदाम पर ले जाने से पूर्व परिवहनकर्ता  के प्रतिनिधि के सामने सैंपल के तौर पर कुछ बोरे तौल कर परिवहनकर्ता के सुपुर्द किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। परिवहनकर्ताओं को डिजिटल  ट्रांसपोर्ट चालान, तौल विवरण के लिए दिया जाएगा। इसके बाद रबी फसलों से भरे ट्रक लोडिंग के वजन का निर्धारण धर्म-काँटे पर कराया जाएगा। धर्म-काँटे पर हुए वजन को ही अंतिम माना जाएगा।


    अनिल वशिष्ठ

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0