वजनदार हैं जिले के पुलिसकर्मी और ब्लड प्रेशर से रहते हैं परेशान

    0
    1036

    मुरैना। जिले के पुलिस कर्मी वजनदार हैं। अगर आप पुलिसकर्मियों को कार्रवाई करने में वजनदार समझ रहे हैं तो आप गलत हैं। जिले के पुलिस कर्मी अपनी हाइट(लंबाई) की तुलना में होने वाले औसत वजन से अधिक के हैं। साथ ही ये पुलिस कर्मी बीपी के भी शिकार हैं।

    इसके अलावा उन्हें सुगर व चर्मरोग व दर्द की शिकायत भी रहती है। इस बात का खुलासा इंडियन मेडिकल ऐसोसिएशन द्वारा रविवार को पुलिस लाइन में लगाए गए स्वास्थ्य शिविर में हुआ। शिविर में पुलिस कर्मियों की जांच के लिए मुरैना के डॉक्टरों के साथ-साथ ग्वालियर के कैंसर स्पेशलिस्ट भी आए थे।

    शिविर में एसपी विनीत खन्ना, एएसपी रघुवंश सिंह भदौरिया, आईएमए के डॉ. मुनीष गुप्ता, डॉ. राकेश माहेश्वरी, डॉ. आरसी बांदिल, डॉ. मनोज गर्ग, डॉ. विवेक राठी, डॉ. बीएल राजपूत ग्वालियर से आए कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ. अनुराग श्रीवास्तव व स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ. रजनी अग्रवाल ने पुलिस कर्मियों की जांच की। शिविर का को-ऑर्डिनेशन व संचालन एसएएफ के डॉ. सुरेन्द्र गुप्ता ने किया।

    324 पुलिस कर्मियों ने कराई जांच

    पुलिस लाइन में लगाए गए इस शिविर में शहर व जिले भर के 324 पुलिस कर्मियों ने अपनी विभिन्न बीमारियों की जांच विशेषज्ञों से कराई। इन सभी पुलिस कर्मियों को हेल्थकार्ड भी दिया गया है। जिन पुलिस कर्मियों को दवा की जरूरत थी, उन्हें मौके पर ही आईएमए के द्वारा दवा दी गई।

    103 पुलिसकर्मी निकले वजनदार

    शिविर में 324 पुलिस कर्मियों में से 103 पुलिस कर्मी ऐसे थे, जिनका वजन हाइट की तुलना में न होकर कहीं ज्यादा था। अधिकतर का पेट भी निकला हुआ था। डॉक्टरों ने इन पुलिस कर्मियों को वजन कम करने के टिप्स भी दिए और दवाएं भी बताईं।

    42 पुलिस कर्मी ब्लड प्रेशर के मरीज

    जांच के दौरान डॉक्टरों ने 42 पुलिस कर्मियों को ब्लड प्रेशर से पीड़ित पाया। इनका ब्लड प्रेसर सामान्य से काफी अधिक था।

    56 पुलिस कर्मी चर्मरोग से परेशान

    शिविर में जांच के दौरान 56 पुलिस कर्मी चर्मरोग के रोगी पाए गए। इन्हें मौके पर ही दवाएं दी गइर्।

    48 पुलिसकर्मी दर्द से परेशान

    शिविर में 48 पुलिस कर्मी ऐसे मिले जो कमर दर्द, पैर दर्द व मांसपेशियों व हड्डियों के दर्द से परेशान थे। सभी को जांच कर दवाएं मौके पर ही दी गईं।

    16 मरीज मिले डायबिटीज के

    शिविर में ब्लड जांच की सुविधा दी। जिसमें 16 पुलिस कर्मी सुगर के पेसेंट पाए गए। इनके रक्त में सामान्य से अधिक रक्त पाया गया।

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0