वर्षा पूर्व सभी नालों की सफाई सुनिश्चित करें

    0
    160

    [ad_1]


    वर्षा पूर्व सभी नालों की सफाई सुनिश्चित करें


    प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास ने दिये निर्देश 


    भोपाल : शुक्रवार, जून 5, 2020, 13:29 IST

    बाढ़ नियंत्रण के लिए सभी नगरीय निकाय वर्षा के पहले नालों की सफाई करवाना सुनिश्चित करें। अतिवृष्टि से जल मग्न होने वाले संभावित क्षेत्रों की पहचान कर बाढ़ से बचाव की जरूरी तैयारियाँ पहले से कर लें। प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री नीतेश व्यास ने यह निर्देश सभी नगर निगम आयुक्तों और मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को दिये हैं।

    श्री व्यास ने कहा है नालों पर किये गए अतिक्रमणों को सख्ती से हटवायें। नगरीय क्षेत्रों में स्थित खतरनाक एवं जीर्ण-शीर्ण भवनों तथा अन्य संरचनाओं को चिन्हित कर उन्हें हटाने की कार्यवाही करें, जिससे जन-हानि को रोका जा सके। अतिवृष्टि के कारण जलमग्न या बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित होती है, तो समय पर निचली बस्तियों को खाली करवाया जाय तथा अस्थायी कैम्प बनाये जाय।

    बाढ़ की स्थिति में पेयजल व्यवस्था को सुचारू रखने की तैयारी पहले से कर लें। परिस्थिति के अनुसार पेयजल परिवहन की भी पूरी तैयारी रखें। नगरीय निकाय क्षेत्र में स्थित सभी जल स्त्रोतों की भी सफाई करवायें तथा पेयजल की शुद्धता पर विशेष ध्यान दें।

    आपदा नियंत्रण केन्द्र स्थापित करें

    प्रमुख सचिव ने कहा है कि सभी नगरीय निकायों में आपदा नियंत्रण केन्द्र स्थापित करें। यह केन्द्र 24 घंटे क्रियाशील रहे। केन्द्र के टेलीफोन नम्बर की जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय।


    राजेश पाण्डेय

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    Close