विश्व रेडक्रॉस दिवस पर सांसों को लेकर रेडक्रॉस की पहल

0
104
World Red Cross Day

रेडक्रॉस चिकित्सालय में लगेगा 140 LPM ऑक्सीजन प्लांट, ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर समस्या होगी खत्म।

भोपाल। रेडक्रॉस के संस्थापक जॉन हेनरी ड्यूनैंट की जयंती विश्व रेडक्रॉस दिवस पर आज रेडक्रॉस मध्य प्रदेश ने सांसों को लेकर पहल करते हुए चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए एमओयू साइन किया है। वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए प्रशासन के निर्देश पर चिकित्सालय को 55 बेड का कोविड सेंटर संचालित है। कोविड सेंटर बनने के बाद ऑक्सीजन की मांग-आपूर्ति को लेकर हुई कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए रेडक्रॉस मध्य प्रदेश के चेयरमैन श्री आशुतोष पुरोहित और महासचिव डॉ प्रार्थना जोशी ने ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए समाजसेवी संस्था रोटरी क्लब मिड टाउन भोपाल से संपर्क किया और आपसी सहमति के आधार पर रेडक्रॉस चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का मार्ग प्रशस्त हुआ।  रेडक्रॉस मध्य प्रदेश के चेयरमैन श्री आशुतोष पुरोहित ने बताया कि कोविड सेंटर बनने के बाद ऑक्सीजन की समस्या से सामना हुआ। कोरोना महामारी के दौर में सबसे ज्यादा जरूरत ऑक्सीजन की महसूस हुई। रोटरी क्लब मिडटाउन भोपाल के अध्यक्ष श्री सुनील भार्गव और सचिव श्री अमित तनेजा के प्रयासों से पहले भी रेडक्रॉस चिकित्सालय में तीन डायलिसिस मशीनें डोनेट की थी। अब फिर से लोगों की सांसों को बचाने के लिये अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिये अनुबंध किया है। इस प्लांट को लगाने के बाद भविष्य में कोरोना जैसी महामारी की स्थिति में ऑक्सीजन समस्या से निजात मिल सकेगी।रेडक्रॉस मध्य प्रदेश  की महासचिव डॉ प्रार्थना जोशी ने बताया कि समाजसेवी संस्था रोटरी क्लब मिडटाउन भोपाल के साथ एमओयू साइन किया है। अनुबंध के तहत रेडक्रॉस चिकित्सालय में 140 LPM का ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया जाएगा। जिससे चिकित्सालय को प्रतिदिन 252 लीटर लिक्विड ऑक्सीजन अथवा 30 सिलेंडर के बराबर प्रतिदिन ऑक्सीजन प्राप्त होगी। ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए जिला कलेक्टर महोदय और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से आवश्यक अनुमति मांगी हैं।श्री सुनील भार्गव ने बताया कि रेडक्रॉस द्वारा पीड़ित मानवता के लिये किये जा रहे कार्यों को ध्यान में रखते हुए डायलिसिस मशीनें दी थी, जिनसे बहुत कम दर पर लोगों को डायलिसिस की सुविधा मिल रही है। अब रेडक्रॉस चिकित्सालय में ऑक्सीजन की समस्या को देखते हुए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिये सहमति दी है और रेडक्रॉस के साथ रोटरी क्लब ने एक एमओयू साइन किया है।   
रेडक्रॉस में मनाया गया स्थापना दिवस
भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी की राज्य शाखा मध्य प्रदेश के कार्यालय में आज विश्व रेडक्रॉस दिवस पर सर हेनरी ड्यूनैंट  प्रतिमा पर चेयरमैन श्री आशुतोष पुरोहित ने माल्यार्पण किया। इस दौरान कार्यालय के सभी अधिकारी – कर्मचारी मौजूद थे।

निशुल्क मास्क वितरण

विश्व रेडक्रॉस दिवस पर माधव सेवा केंद्र, लाल परेड ग्राउंड पर तैयार एक हजार बेड का क्वारंटाइन सेंटर पर निशुल्क मास्क प्रदाय किये गये। साथ ही गरीब बस्तियों में भी मास्क एवं साबुन का वितरण किया गया।

रक्तदान शिविर
रेडक्रॉस ब्लड बैंक के द्वारा मिल्खा सिंह योग सेंटर, सोनागिरी में आरएसएस के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें युवाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। रेडक्रॉस और आरएसएस ने वैक्सीनेशन से पहले युवाओं से रक्तदान करने की अपील की गई है। 

Share and Enjoy !

0Shares
0 0