संत रविदास जी के संदेश को आत्मसात कर जीवन में आगे बढ़ें- मुख्यमंत्री श्री चौहान

    0
    61



    संत रविदास जी के संदेश को आत्मसात कर जीवन में आगे बढ़ें- मुख्यमंत्री श्री चौहान


    संत रविदास जी की 644वीं जयंती पर हुआ प्रकाशोत्सव एवं अमृतवाणी कार्यक्रम 


    भोपाल : शनिवार, फरवरी 27, 2021, 20:17 IST

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संत शिरोमणि गुरु रविदास जी महाराज ने समाज से कुरीतियों, आडम्बर और बुराईयों को दूर करने के साथ-साथ शिक्षा के महत्व का संदेश दिया है। जीवन में प्रकाश की ज्योति फैलाने वाले रविदास महाराज अद्भुत संत थे। सभी को संत रविदास जी के संदेश को आत्मसात कर आगे बढ़ने की जरुरत है। मुख्यमंत्री श्री चौहान दमोह के अम्बेडकर चौराहा स्थित संत शिरोमणि गुरु रविदास जी की 644वीं जयंती के अवसर पर प्रकाशोत्सव समारोह एवं अमृतवाणी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि हर पात्र व्यक्ति को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान मिलें। मध्यप्रदेश में साढ़े 5 करोड़ गरीबों के खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था की गई है। आगामी 4 वर्ष में सभी गरीब व्यक्तियों का पक्का मकान होगा। इसी तरह प्रत्येक गांव में पेयजल उपलब्ध कराने की समुचित व्यवस्था भी की जाएगी। संबल योजना दोबारा शुरु होने से बच्चों को पढ़ाई और छात्रवृत्ति सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने लगा है। इसी तरह प्रदेश में  2  करोड़ व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड जारी कर उपचार की बेहतर व्यवस्था की गई है। उन्होंने कचौरा ग्राम में समाज के कार्यक्रम के लिए भवन निर्माण संबंधी प्रस्ताव तैयार करने को कहा।

    कार्यक्रम की शुरुआत में सीएम श्री चौहान ने समारोह स्थल पर संत रविदास जी और संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर अखिल भारतीय रविदासिया धर्म संगठन के प्रदेश धर्माचार्य एवं संत श्री रामदयाल शास्त्री का स्वागत किया और उनके चरणों में प्रणाम कर आशीर्वाद प्राप्त किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान का समाज और विभिन्न संघ के प्रतिनिधियों द्वारा पुष्पाहार एवं शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया। प्राचार्य के.पी. अहिरवार द्वारा सभी संघों की ओर से मुख्यमंत्री श्री चौहान का अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद पटेल,  खजुराहो सांसद श्री वी.डी. शर्मा, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह, सहित जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में गुरु प्रेमी, समाज के लोग उपस्थित रहे।


    यासिक



    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0