सतना को विन्ध्य क्षेत्र का सुन्दर शहर बनायेंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान

    0
    90
    सतना को विन्ध्य क्षेत्र का सुन्दर शहर बनायेंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान

    [ad_1]


    सतना को विन्ध्य क्षेत्र का सुन्दर शहर बनायेंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान


    नगर निगम के पंचवर्षीय रोडमैप की समीक्षा 


    भोपाल : मंगलवार, जनवरी 26, 2021, 19:14 IST

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सतना शहर का सुनियोजित विकास कर इसे महानगर के रूप में विकसित किया जायेगा। नगरीय निकाय संस्थाओं और नगर निगम स्मार्ट सिटी की पंचवर्षीय कार्ययोजना के अनुसार विकास कार्य किये जाकर विन्ध्य के प्रमुख शहर सतना को सुन्दर स्वरूप दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंगलवार को नगर निगम सतना की पंचवर्षीय कार्ययोजना 2021-26 की रणनीति एवं की गई कार्यवाही की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा बैठक में पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, जनजातीय कार्य, विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजातीय कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री रामखेलावन पटेल तथा सांसद श्री गणेश सिंह उपस्थित थे।

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सतना जिला विकास की दिशा में तेजी से आगे बढ़े। ग्राम पंचायत और नगरीय निकायों की आर्थिक परिस्थितियों के अनुरूप सुनियोजित विकास की योजना बनायें। सभी जन-प्रतिनिधि मिलकर शहर को आगे बढ़ाने का कार्य करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सुनियोजित विकास के लिये वैधानिक रूप से अनुमति लेकर आवासीय कालोनियाँ बनाई जायें और उनमें सड़क, पेयजल और सीवेज सिस्टम की व्यवस्था सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कहा कि भविष्य में बढ़ी हुई जनसंख्या को दृष्टिगत रखते हुए जल आपूर्ति का प्लान तैयार किया जाये, जिससे पेयजल की सुचारू उपलब्धता बनी रहे। उन्होंने कहा कि सीवरेज सिस्टम के साथ ही शहरों में जलभराव को रोकने के प्रयास भी किये जायें। मुख्यमंत्री ने सतना नगर निगम की सीवर लाइन की निर्माण एजेंसी को एक माह की मोहलत देने के निर्देश दिये। अपेक्षित प्रगति न होने पर संबंधित एजेन्सी को बदला जाये।

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था की समीक्षा करते हुये कहा कि सेवाएँ बेहतर हों तथा बसों में पैनिक बटन और सीसीटीवी कैमरे भी चालू रखें जायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर शहर का उदाहरण देते हुये कहा कि स्वच्छता को गौरव का विषय बनायें और हर नागरिक के मन में स्वच्छता का भाव पैदा करें। उन्होंने बताया कि इंदौर नगर की स्वच्छता से वहाँ संक्रमित बीमारियों का प्रतिशत तेजी से कम हुआ है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शहर के हिस्ट्रीशीटर, माफिया और अन्य अतिक्रमणकारियों द्वारा किये गये अतिक्रमण को सख्ती से हटायें। फुटकर व्यवसायियों एवं गरीबों के अतिक्रमण हटाने में मानवीय दृष्टिकोंण अपनाते हुये उनका व्यवस्थापन भी सुनिश्चित करें।

    बैठक में बताया गया कि नगर पालिक निगम और स्मार्ट सिटी की पंचवर्षीय रोडमैप कार्ययोजना में वर्ष 2026 तक 2 हजार 38 करोड़ रूपये लागत की विकास योजना बनाई गई है। वार्षिक कार्ययोजना में वर्ष 2021 तक 465 करोड़ रूपये लागत के विकास कार्यों को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्ययोजना के प्रमुख बिंदुओं सीवरेज नेटवर्क, जल आपूर्ति, शहर में रोशनी व्यवस्था, गैस पाइपलाइन, शहर के अंदर सड़क चौड़ीकरण, साइकिल ट्रैक, सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था, चौराहों का सौन्दर्यीकरण, गीला और सूखा अपशिष्ट प्रबंधन, सोलर प्रोजेक्ट, ग्रीन जोन का विकास, झील विकास, प्रधानमंत्री आवास योजना, कौशल विकास, इक्यूवेशन सेंटर, रात्रिकालीन आश्रय, प्रशासनिक सुधार के कार्य एवं फ्लाई ओव्हर निर्माण आदि की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शहर में एक या दो पार्क इस तरह विकसित किये जायें कि वे नागरिकों को अपनी ओर सहज ही आकर्षित करें। कलेक्टर श्री अजय कटेसरिया ने सतना नगर निगम के पंचवर्षीय रोडमैप का प्रस्तुतीकरण करते हुये बताया कि सौनौरा क्षेत्र सहित वर्ष 2026 तक नगर निगम क्षेत्र में 30 ग्रीन जोन और 70 पार्क विकसित किये जाने का लक्ष्य है।

    बैठक में विधायक सर्वश्री नागेन्द्र सिंह, सिद्धार्थ कुशवाहा, जुगल किशोर बागरी, नारायण त्रिपाठी, जिला पंचायत की प्रधान श्रीमती सुधा सिंह, संभागायुक्त श्री राजेश कुमार जैन, आईजी श्री उमेश जोगा, सहित अन्य जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।


    राजेश सिंह

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    Close