सभी के सहयोग से कोरोना हारेगा मध्यप्रदेश जीतेगा

    0
    13



    सभी के सहयोग से कोरोना हारेगा मध्यप्रदेश जीतेगा


    मुख्यमंत्री चौहान ने दिया प्रदेशवासियों को संदेश
    घर पर ही मनाएँ आगामी त्यौहार
     


    भोपाल : शनिवार, मार्च 27, 2021, 21:46 IST

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों को अपने संदेश में कहा है कि एक बार कोविड 19 का संक्रमण फिर तेजी से पूरे प्रदेश में बढ़ रहा है। हमारे कुछ शहर तो ऐसे हैं जहाँ संक्रमण की ये संख्या अपने उच्चतम स्तर पर पहुँच गई है। घबराने की जरूरत नहीं है, इससे निपटने की हम हरसंभव व्यवस्था करेंगे। नि:शुल्क टेस्टिंग, अस्पतालों में बिस्तरों की व्यवस्था, सामान्य बेड, आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर, दवाइयाँ और इलाज की पूरी पुख्ता व्यवस्थायें की गई हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि संक्रमण से निपटने में आपका हर संभव सहयोग मिलेगा। कोरोना हारेगा मध्यप्रदेश जीतेगा।

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों को दिक्कत न हो, इसलिये सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ हमने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले निजी अस्पतालों में भी गरीबों के नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था की है। अनुबंधित निजी अस्पतालों में भी गरीबों के नि:शुल्क उपचार की व्यवस्था की जायेगी, जो भाई-बहन निजी अस्पतालों में इलाज करवा रहे हैं, उनके लिये भी फीस की सीमाएँ हमने तय की हैं। स्थानीय प्रशासन को ये निर्देश हैं, कि उससे ज्यादा इलाज का शुल्क वसूला न जाए।

    वैक्सीनेशन प्रभावी उपाय

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वैक्सीनेशन इस संकट से निपटने का प्रभावी उपाय है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हम टीकाकरण का काम भी पूरी गति से कर रहे हैं। अब तक 31 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है। अभी 60 साल से ऊपर के सभी बुजुर्ग भाई-बहनों को और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के ऐसे भाई-बहन जो कई बीमारियों से ग्रसित थे, उन्हें टीका लगाया जा रहा था। आगामी एक अप्रैल से 45 साल की उम्र से ज्यादा सभी भाई-बहनों, जो किसी बीमारी से ग्रसित नहीं हैं, उन्हें भी टीका लगाया जायेगा। संक्रमण से अपने आप को बचाने के लिये टीका जरूर लगवायें और अन्य लोगों को प्रेरित भी करें।

    तीन सावधानियाँ आवश्यक

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संक्रमण को बढ़ने से अगर रोकना है तो तीन सावधानियाँ आवश्यक हैं। पहली मास्क लगाना, मास्क लगाने से वायरस मुँह के जरिये हमारे शऱीर में नहीं जायेगा। दूसरी, सोशल डिस्टेंसिंग और तीसरी, बार-बार अपने हाथ साफ करना, साबुन या सैनिटाइजर से। इससे वायरस को हम वहीं मार देंगे और संक्रमण फैल नहीं पायेगा।

    घर पर ही मनाएँ त्योहार

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संक्रमण रोकने के लिये होली आदि त्यौहार अपने घर पर ही मनाएँ। पर बिना भीड़-भाड़ के रस्में निभायें और परंपरायें पूरी करें। अगर परंपरा का निर्वाह जरूरी है तो स्थानीय प्रशासन की अनुमति लेकर बिना भीड़ के प्रतीकात्मक रुप से परंपरा का निर्वाह कर लें।

    कोविड गाइडलाइन का पालन करें

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिये आप सब कोविड 19 की हर गाइडलाइन का पालन करें। आपके जिले के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने इससे निपटने के लिये जो गाइडलाइन और निर्देश दिये हैं, उनका पूरी तरह से आप पालन करें।


    पंकज मित्तल



    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0

    NO COMMENTS