सागर का होगा सुनियोजित विकास-मुख्यमंत्री श्री चौहान

    0
    130
    सागर का होगा सुनियोजित विकास-मुख्यमंत्री श्री चौहान

    [ad_1]


    सागर का होगा सुनियोजित विकास-मुख्यमंत्री श्री चौहान


    ‘‘निर्भया सागर” नारी शक्ति मोबाइल ऐप को बताया अच्छा प्रयोग
    महानगरों के साथ नगर पालिकाओं, नगर पंचायतों और ग्राम पंचायतों का भी बनाएंगे रोडमैप
    मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा सागर के पाँच साल के विकास के रोडमैप की समीक्षा
     


    भोपाल : शनिवार, जनवरी 30, 2021, 20:43 IST

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सागर बुंदेलखंड का केंद्र एवं क्षेत्र का एक प्रमुख नगर है। सागर एवं मकरोनिया नगर पालिका क्षेत्र के 2026 तक के रोडमैप की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि अब सागर में सुनियोजित ढंग से विकास होगा। समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने पीपीटी के माध्यम से रोडमैप की विस्तृत जानकारी दी गई। 

    सागर स्मार्ट सिटी के कार्यों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए निर्भया एप तैयार की गई है। ‘‘निर्भया सागर’ ऐप को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सराहा तथा इसे एक अच्छा प्रयोग बताया। उल्लेखनीय है कि निर्भया सागर ऐप के माध्यम से महिलाएँ आवश्यकता पड़ने पर पैनिक बटन के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकेगी। इस एप को स्मार्ट सिटी के कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर से संचालित किया जाएगा।

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री संजय वाल्मीकि के घर किया भोजन

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को सागर जिले के व्यस्ततम कार्यक्रमों के बीच प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) से लाभान्वित हितग्राही गोपालगंज निवासी श्री संजय वाल्मीकि के घर पहुँचकर उन्हें मिले आवास के लिए बधाई दी और दोपहर का भोजन किया। श्री संजय बाल्मीकि और उनके पूरे परिवार ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को सागर की प्रसिद्ध मिठाई चिरोंजी की बर्फी, चने की भाजी, ज्वार की रोटी, कढ़ी, चावल, पापड़, सलाद और साथ में गुजिया भी परोसी। 

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्री संजय के परिवार ने बड़ी आत्मीयता से भोजन कराया, इसलिये भोजन और भी स्वादिष्ट रहा। भोजन के साथ परोसी गई चिरोंजी की बर्फी बेहद अहम रही।

    मुख्यमंत्री श्री चौहान को अपने बीच पाकर वाल्मीकि परिवार अत्यंत उत्साहित नजर आया। श्री संजय के पिता श्री श्यामलाल वाल्मीकि, माताजी श्रीमती प्रभाबाई, पत्नी श्रीमती सुनीता वाल्मीकि और पुत्र प्रभांशु, प्रयांशु एवं प्रफुल्ल ने मुख्यमंत्री के साथ मोबाईल से फोटो भी ली।

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर शहर के विकास तथा निवेश की दृष्टि से ढाना हवाई पट्टी के विकास की कार्य-योजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रारंभ में महानगरों के विकास का रोडमैप तैयार किया जा रहा है। आगे नगर पालिकाओं, नगर पंचायतों, ग्राम पंचायतों के विकास के लिए भी रोडमैप बनाया जाएगा।

    स्वच्छता रैंकिग में प्रथम 10 में आने का करें प्रयास

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर जिले को स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में प्रथम 10 में  आने के प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी को टीम भावना से मिलकर एक अभियान के रूप में कार्य करना होगा। उल्लेखनीय है कि कि इस बार सागर को ओडीएफ डबल प्लस का दर्जा मिला है। अब सागर जिला स्टार रेटिंग तथा वाटर प्लस रैंकिंग के लिए कार्य कर रहा है।

    आहार ऐप का प्रयोग कर जरूरतमंदों को पहुँचाएँ भोजन

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समीक्षा के दौरान आहार एप के प्रयोग को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इस ऐप से किसी समारोह या घर में बचे हुए भोजन की जानकारी अपलोड की जा सकती है, जिसे स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा जरूरतमंदों को पहुँचाया जा सकता है।

    शहर में एक पार्क ऐसा बनाये जो बने शहर की पह्चान

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि शहर में एक ऐसा पार्क विकसित किया जाए, जो शहर की पहचान बनकर उभरे। सागर एवं अपने परिवार में आने वाला प्रत्येक व्यक्ति इस पार्क में जाए।  

    इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन्क्यूबेशन सेंटर और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि शहर के युवा, जो स्टार्टअप खोलने के इच्छुक हैं, के लिए इंदौर इन्क्यूबेशन सेंटर की तर्ज पर सागर शहर में ही आवश्यक प्रशिक्षण तथा स्टार्टअप से संबंधित बुनियादी ट्रेनिंग दी जाये।

    गुणवत्ता और समय-सीमा में पूर्ण हो एलिवेटेड कॉरिडोर का कार्य

    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सागर भ्रमण के दौरान निर्देश दिए कि शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए एलिवेटेड कॉरिडोर का कार्य गुणवत्तापूर्ण एवं समय-सीमा में किया जाए।  

    मुख्यमंत्री ने सागर में एक आधुनिक बस टर्मिनल, मैकेनिकल एवं ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण का प्रपोजल तैयार करने के निर्देश दिए। जिस प्रकार इंदौर के सुपर कॉरिडोर विकसित होने से वहाँ निवेश की संभावनाओं को गति मिली है, उसी प्रकार सागर में भी भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए बायपास का निर्माण किया जाए। 

    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समीक्षा के दौरान कहा कि सागर नगर तथा मकरोनिया नगरपालिका दोनों का समग्र एवं समेकित विकास किया जाना चाहिए।

    इस अवसर पर लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत, कृषि मंत्री श्री कमल पटेल, पशुपालन मंत्री श्री प्रेमसिंह पटेल, सांसद श्री राजबहादुर सिंह, सागर विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, नरयावली विधायक श्री प्रदीप लारिया, बीना विधायक श्री महेश राय, जिला अध्यक्ष श्री गौरव सिरोठिया सहित प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। 


    नीरज शर्मा

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0