स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कोविड-19 वैक्सीनेशन साइट्स का लिया जायजा

    0
    95

    [ad_1]


    स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कोविड-19 वैक्सीनेशन साइट्स का लिया जायजा


     


    भोपाल : सोमवार, जनवरी 25, 2021, 19:05 IST

    लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभु राम चौधरी ने सोमवार को भोपाल में जिला चिकित्सालय जेपी हॉस्पिटल और रायसेन जिले में सांची स्वास्थ्य केंद्र स्थित कोविड-19 वैक्सीनेशन सेशन साइट का  निरीक्षण किया। यहाँ उन्होंने वैक्सीनेशन के लिये पहुँचे लाभार्थियों और वैक्सीनेशन कर रही टीम के सदस्यों से चर्चा की। दोनों केन्द्रों पर वैक्सीनेशन की व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया गया।

    स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के पहले चरण में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वैक्सीनेशन की पहली डोज दी जा रही है। वैक्सीनेशन की शुरूआत 150 सेशन साइट्स पर 16 जनवरी को की गई थी, जिसे बढ़ाकर 450 कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के कार्य को और तेज गति से करने के लिए 27 जनवरी से 1200 वैक्सीनेशन साइट्स पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। इन सभी साइट पर कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की गईं  है।

    स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने भोपाल और रायसेन जिले के वैक्सीनेशन साइट पर पहुँचकर लाभार्थियों और वैक्सीनेशन होने के बाद ऑब्जर्वेशन कक्ष में रुके लोगों से चर्चा भी की। उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई है। उनके चेहरों पर प्रसन्नता थी। डॉ. चौधरी ने बताया कि यह वैक्सीनेशन की पहली डोज है। इसके 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। दूसरी डोज के 14 दिन बाद शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने वाली एंटीबॉडीज शरीर में बन जाएंगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि एंटी एंटीबॉडीज बनने तक कोविड-19 के लिए मास्क  लगाने के साथ-साथ अन्य आवश्यक सावधानियाँ बरतना जरूरी है।

    वैक्सीन साइटस पर निरीक्षण के दौरान वैक्सीनेशन टीम ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिये आ रहे व्यक्तियों में वैक्सीन के प्रति उत्सुकता है और वे वैक्सीनेशन कराकर प्रसन्न भी हैं। अन्य जिलों से भी इसी प्रकार सूचनाएँ प्राप्त हुई हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि टीकाकरण को गति देने के लिये अगले चरण में फ्रंट लाईन वकर्स का टीकाकरण शुरू किया जायेगा, इसके दृष्टिगत वैक्सीनेशन साइटस को बढ़ाया गया है।


    महेश दुबे

    [ad_2]

    Source link

    Share and Enjoy !

    0Shares
    0 0