Home Hospitals स्वास्थ्य मंत्री ने किया गोलीपुरा और विजय नगर अस्पताल का दौरा

स्वास्थ्य मंत्री ने किया गोलीपुरा और विजय नगर अस्पताल का दौरा

0
963
PHE Minister Rustam Singh
स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने श्योपुर जिले के गोलीपुरा और विजय नगर गाँव का दौरा कर बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी ली।

बीमार बच्चों के हालचाल जाने, परिजनों से मुलाकात की

भोपाल : मंगलवार, सितम्बर 13, 2016, 20:57 IST

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रुस्तम सिंह आज श्योपुर जिले के गोलीपुरा गाँव पहुँचे और प्रभावित परिवारों से मिलकर वस्तु-स्थिति का जायजा लिया। श्री सिंह ने स्वेच्छानुदान से मृत बच्चों के परिजन को 5-5 हजार रुपये स्वीकृत किये। श्री सिंह ने आशा और आँगनवाड़ी कार्यकर्ता को हर परिवार पर नजर रखने, बीमारी की स्थिति में तुरंत चिकित्सालय में सूचना देने को कहा ताकि हर बच्चे को असमय काल का शिकार होने से बचाया जा सके। श्री सिंह ने कहा यह अत्यंत दु:खद है कि परिजनों ने समय पर सूचना नहीं दी अन्यथा बच्चों को बचाया जा सकता था।

स्वास्थ्य मंत्री ने विजय नगर अस्पताल जाकर वहाँ भर्ती बच्चों को दी जा रही चिकित्सा और उपचार के बारे में जानकारी ली। यहाँ 24 बच्चे भर्ती है, जिनमें 4 गोलीपुरा और 20 अन्य आसपास के गाँव के हैं। परिजन ने स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि अस्पताल में भर्ती करने के बाद से ही बच्चों के स्वास्थ्य में लगातार सुधार दिख रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री के निर्देश पर जिले में 11 टीम गाँव-गाँव जाकर बच्चों का स्वास्थ्य सर्वेक्षण कर रही हैं। श्री सिंह ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अस्पताल में पूर्ण रूप से सफाई रखने, बच्चों के स्वास्थ्य की मॉनीटरिंग करने, माता-पिता की सूचना की प्रतीक्षा किये बिना ही स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को बीमार बच्चों को ढूँढ कर बेहतर से बेहतर ईलाज उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।

श्री रुस्तम सिंह ने कलेक्टर से कहा कि यह सुनिश्चित करें कि कोई भी बच्चा जिले में कुपोषित न हो। वाहन 108 को सीधे बच्चे तक भेजकर तत्काल अस्पताल में भर्ती करवायें। जन-साधारण को कुपोषण के खिलाफ विभिन्न तरीकों से जाग्रत करें।

Share and Enjoy !

0Shares
0 0

Close